vvslaxman

टीका

एफसी डलास के समर्थक खिलाड़ी पाइपलाइन के विकास पर क्रिस हेडन


एफसी डलास के घरेलू खिलाड़ियों की उल्लेखनीय स्पॉनिंग के वास्तुकार स्वयं डलास-क्षेत्र सॉकर का एक उत्पाद है। 54 वर्षीयक्रिस हेडन , एफसी डलास के यूथ सॉकर के वीपी, 1980 के दशक के मेट्रोप्लेक्स के युवा सॉकर बूम के दौरान उम्र में आए। उन्होंने पहले डलास कप में खेला, उत्तरी टेक्सास विश्वविद्यालय में कॉलेज का खेल खेला, और इनडोर डलास साइडकिक्स के साथ एक कार्यकाल के बाद कोचिंग में चले गए। वह 2000 के दशक के मध्य में एफसी डलास में शामिल हो गए क्योंकि इसने अकादमी कार्यक्रम बनाना शुरू किया जिसने वर्षों से होमग्रोन साइनिंग में एमएलएस का नेतृत्व किया। एफसी डलास अकादमी में समय बिताने वाले खिलाड़ियों में सात हैं, जिन्होंने अपने 2022 विश्व कप क्वालीफाइंग अभियान में यूएसए के लिए खेला:जीसस फरेरा,केलीन अकोस्टा,रिकार्डो पेपिक,वेस्टन मैककेनी,क्रिस रिचर्ड्स, शाक मूरतथारेगी तोप.

सॉकर अमेरिका: खेल खेलने की पहली याद?

क्रिस हेडन : मुझे याद है कि 5 साल की उम्र में मैंने स्कूल के कुछ दोस्तों के साथ एक टीम बनाई थी। किसी ने वास्तव में कभी फुटबॉल के बारे में नहीं सुना था और कोई कोच नहीं था इसलिए मेरे पिताजी ने टीम शुरू की। वह 1970 के दशक की शुरुआत में था और हममें से किसी ने भी पहले कभी फुटबॉल नहीं खेला था।

मेरे पिताजी ने उसके बाद एक क्लब शुरू किया, जिसके कारण मेरे दोस्त बेहतर होते गए और वे चाहते थे कि कहीं और खेलें।

SA: उस फ़ुटबॉल संस्कृति का वर्णन करें जिसमें आप डलास में पले-बढ़े हैं।

क्रिस हेडन : डलास, उस समय, बस शुरुआत कर रहा था। मैं [1980 में] डलास कप I में खेला था। यह अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट आया - दूसरे देशों की टीमें खेलीं और मैंने सोचा, वाह, यह पागल है।' इसकी बड़ी संख्या थी और खेल एक बड़े स्टेडियम में थे। उसमें बहुत स्वाद था।

स्थानीय लीग उसी के माध्यम से आई। मुझे लगता है कि डलास कप ने संस्कृति को और अधिक प्रासंगिक बनने में मदद की और सामान्य रूप से बहुत सारे लड़कों और लड़कियों को फ़ुटबॉल की ओर ले गया।

फुटबॉल संस्कृति प्रतिस्पर्धी थी। हम टेक्सास में हैं इसलिए हर कोई जीतना चाहता है। टीमें कोच आयात कर रही थीं और मेरी शुरुआती किशोरावस्था में कोचों को भुगतान करना शुरू कर रही थीं।

मैं उस समय के आसपास पैदा हुआ था जब मैं अपने शुरुआती किशोरावस्था में था, समुदाय का खेल में एक संक्षिप्त इतिहास था - कम से कम युवा प्रतिस्पर्धी स्तर पर।

उत्तर टेक्सास राज्य की टीम हमेशा वास्तव में प्रतिस्पर्धी थी और उनमें से कई ने अच्छे पेशेवर करियर बनाए। मैं उन बहुत से लोगों के साथ बड़ा हुआ और उनके खिलाफ ऐसे समय में खेला जब उनमें से बहुत सारी प्रतिभा लगभग दुर्घटना से थी।

एसए: क्या एफसीडलास अकादमी कासफलता का नुस्खा?

क्रिस हेडन : मुझे नहीं लगता कि यह कोई एक चीज है - मुझे लगता है कि यह बहुत सी चीजें हैं। आपको इसे विभिन्न कोणों से निपटना होगा। हम कई चीजों के मामले में एक वास्तविक मीठे स्थान पर रहे हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात पहली टीम से वास्तविक संबंध है। निर्णय लेने के लिए आपके पास समान विचारधारा वाले लोग होने चाहिए। वह मालिक, मुख्य कोच, तकनीकी निदेशक और रोस्टर निर्णय लेने वाले कर्मचारी हो सकते हैं। मुख्य कोच चाहे जो भी हो, हंट परिवार के शीर्ष पर शुरू करने से, यह खुलापन और उम्मीद थी कि हम इसे कर सकते हैं।

यदि आपके पास अपनी युवा विकास प्रणाली और पहली टीम के लिए मार्ग के बीच एक बाधा है - सबसे महत्वपूर्ण कारक एकीकरण, या प्रशिक्षण है, क्योंकि आपको कूदने से पहले पानी में पैर की अंगुली चिपकानी है - तो ऐसा नहीं होगा कोई विश्वास। और यदि आप में विश्वास नहीं है, तो आप सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे और यदि आप करते भी हैं तो आप इसे दोहराने में सक्षम नहीं होंगे।

यही सबसे महत्वपूर्ण बात है।

कुछ अन्य सामग्री: डलास एक बहुसांस्कृतिक क्षेत्र है - आप यहां सेंटर बैक, विंगबैक, नंबर 10, विंगर और गोलकीपर पा सकते हैं। यह विभिन्न जातियों और संस्कृतियों का एक पिघलने वाला बर्तन है। मुझे लगता है कि जब आप अपनी टीमों का आयोजन कर रहे होते हैं तो इससे आपको मदद मिलती है। आप यहां डलास में खिलाड़ी पूल के साथ अलग-अलग शैलियों को खेल सकते हैं और शायद सफल हो सकते हैं, लेकिन जब आप इसे एक साथ रखते हैं, खासकर जब आप विशेष खिलाड़ी प्रोफाइल की तलाश में होते हैं, तो मुझे लगता है कि यह वास्तव में सहायक होता है।

यहां का माहौल — आप साल भर सॉकर खेल सकते हैं। और हमारे यहां एक विशाल युवा पदचिह्न है - 200 और कुछ युवा क्लब। जोन 1 - 6-, 7-, 8- और 9 साल के बच्चों में बहुत काम है। यह युवा खिलाड़ी के विकास की संस्कृति बनाने में मददगार रहा है।

हमारी पहली टीम में बहुत सारे खिलाड़ी हैं या जो यूरोप में खेल रहे हैं जिन्होंने हमारे साथ 5, 6, 7 साल की उम्र में शुरुआत की थी। यह बहुत ही अनोखा है - एक दशक तक बच्चा होने से पहले हम उसे साइन करते हैं।

एफसी डलास की 2022 टीम में घरेलू खिलाड़ियों में शामिल हैं (एल-टू-आर) प्रमुख स्कोररजीसस फरेरा,पैक्सटन पोमिकल,एडविन सेरिलोतथाब्रैंडन सर्वनिया.

SA: फ़ुटबॉल अब 10, 15, 20 साल पहले की तुलना में बहुत बड़ा है और मुझे आश्चर्य है किएफसी डलास, जो रोमांचक फ़ुटबॉल खेलता है और जिसमें राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी हैं, ने हाल ही में अपने स्टेडियम को बेचने के लिए संघर्ष किया है।

क्रिस हेडन : हाँ, यह कठिन है। मैं यहां 2005 से हूं और मैं कहूंगा कि स्टेडियम का अनुभव और प्रशंसकों की संख्या में सुधार हो रहा है। विशेष रूप से पिछले कुछ वर्षों में, मैंने एक उल्लेखनीय परिवर्तन देखा है। हम एक बड़ा स्टेडियम नहीं बेच रहे हैं लेकिन अनुभव में सुधार हुआ है।

हमारे यहां बहुत सारे प्रत्यारोपण हैं और मुझे लगता है कि यह शहर हमेशा एक फुटबॉल शहर और एक विजेता शहर रहा है। स्थानीय मीडिया और आकस्मिक प्रशंसक का ध्यान आकर्षित करने के लिए आपको कुछ जीतने की जरूरत है। यह कोई फ़ुटबॉल मुद्दा नहीं है - यह रेंजर्स, द स्टार्स और मावेरिक्स के साथ ऐसा ही रहा है। वे ऐसे दौर से गुजरेंगे जहां टीम वास्तव में लोकप्रिय है क्योंकि वे जीत रहे हैं या अधिक प्रासंगिक हैं।

मैंने हमेशा कहा है कि हम अपने स्टेडियम को लगातार पांच या छह साल तक बेचने से एक चैंपियनशिप दूर हैं।

SA: 2005 में FC डलास में युवा फ़ुटबॉल की नौकरी लेना, शामिल होने पर आपके कुछ लक्ष्य क्या थे?

क्रिस हेडन : यह हमारी अकादमी से पहले का है। मैंने शुरू किया और यह सिर्फ एक स्थानीय युवा क्लब था जिसे प्रो टीम द्वारा अवशोषित किया गया और एफसी डलास के रूप में पुनः ब्रांडेड किया गया। मेरी प्रारंभिक प्रतिक्रिया यह थी कि मैं एक क्लब को प्रो सॉकर में जाने के लिए वास्तव में प्रतिभाशाली युवा बच्चे के लिए एक खिलाड़ी मार्ग विकसित करने में मदद करना चाहता था।

ऐसा कभी नहीं किया गया था लेकिन मुझे उस प्रोजेक्ट में दिलचस्पी थी। मैं उस युग में NASL के फोल्ड होने के बाद लेकिन MLS लॉन्च होने से पहले बड़ा हुआ। मैं खिलाड़ियों की खोई हुई पीढ़ी में था लेकिन मैंने थोड़ा इनडोर खेला।

हालाँकि, मैंने हमेशा कोचिंग दी, और जब मैंने वास्तव में अच्छे बच्चों को कोचिंग दी तो मैं हमेशा उनकी मदद करना चाहता था कि आगे क्या है। बेशक, यहां आना मेरे लिए दिलचस्प था लेकिन मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि इसे कैसे किया जाए।

2008 में अकादमी बनाने और फिर खिलाड़ियों के लिए उस पुल को बनाने की कोशिश करने के लिए क्लब में बहुत सारे लोग थे जो कुछ वर्षों में एक ही पृष्ठ पर आए थे। हमें अपना रास्ता खोजने में और पांच या छह साल लगेंगे।

जब मैं 20 साल का था तब मैंने कोचिंग शुरू कर दी थी - मुझे अपना ए लाइसेंस 1991 में मिला था। इसलिए मैं एफसी डलास में आने से पहले कुछ समय के लिए कोचिंग कर रहा था और एक ऐसे प्रोजेक्ट के बारे में उत्साहित था जो वास्तव में पहले नहीं किया गया था। अमेरिका

एसए: एमएलएस अकादमियों और युवा टीमों की अवधारणा के साथ, कई युवा क्लब, जिन्होंने ऐतिहासिक रूप से युवा लोगों को विकसित करने का बोझ उठाया, फ्रेंचाइजी के प्रति दुश्मनी महसूस की, जिन्होंने अपना बहुत सारा व्यवसाय लिया। साथ ही, यह तार्किक समझ में आता है कि प्रो क्लबों को अपने क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों पर ध्यान देना चाहिए। आपने डलास क्षेत्र में क्लब संबंधों के विकास को कैसे देखा है?

क्रिस हेडन : यह मुश्किल है। इसमें बहुत सारा पैसा शामिल है और इसे बिना किसी संघर्ष के नेविगेट करना बहुत मुश्किल था। आप एक एमएलएस क्लब के रूप में एक निर्वात में काम नहीं कर रहे हैं और आप (उम्मीद है) आ रहे हैं और सबसे अच्छे के लिए एक मार्ग बना रहे हैं। सह-अस्तित्व में रहना वाकई मुश्किल है।

वे संबंध वास्तव में महत्वपूर्ण हैं - हमें उन क्लबों की आवश्यकता है। आपको प्रतिस्पर्धा और किसी के खिलाफ धक्का देने की जरूरत है। मुझे नहीं लगता कि वे रिश्ते आज एक दशक पहले की तुलना में बहुत बेहतर हैं। आपके पास अभी भी बहुत सारे समान संघर्ष हैं।

मुझे लगता है कि एमएलएस अकादमी क्या है और वह अनुभव क्या प्रदान करता है, इसकी स्पष्ट समझ है। उस अनुभव को चाहने वाले बहुत से लोग हैं - मुझे याद है कि शुरुआती दिनों में परिवारों से बात की जाती थी और वे वास्तव में नहीं जानते थे कि वह मार्ग वास्तव में कैसा दिखता था। और मुझे लगता है कि हमारे पास स्पष्ट विचार भी नहीं था - यह सिर्फ एक सपना था।

जब तक आप इसे नहीं करते, यह वास्तविकता पर आधारित नहीं है। एक बार जब आप खिलाड़ियों को होमग्रोन अनुबंध प्रदान करना शुरू कर देते हैं और वे खिलाड़ी अपनी पहली शुरुआत, या पहली ऑल-स्टार उपस्थिति, या राष्ट्रीय टीम कॉल-अप जैसे मील के पत्थर तक पहुंचने लगते हैं, तो वे क्षण व्यापक फ़ुटबॉल समुदाय को अधिक स्पष्ट रूप से समझने में मदद करने लगते हैं कि क्या हो सकता है।

उस समय, आपको अब जो कुछ भी कर रहे हैं उसे बेचने की ज़रूरत नहीं है, आपको बस इस बारे में स्पष्ट होना चाहिए कि आप क्या करना चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि आप सही खिलाड़ियों का चयन कर रहे हैं जो उन चीज़ों को चाहते हैं।

SA: MLS अकादमियों और युवा क्लबों के बीच उनमें से कुछ संघर्ष क्या हैं जो अभी भी मौजूद हैं?

क्रिस हेडन : बड़े मुद्दों में से एक मुआवजा है। केवल कुछ वर्षों तक हमें उन खिलाड़ियों के लिए भी मुआवजा दिया गया था जो अपने युवा विकास के वर्षों में हमारे साथ रहे थे।

अब, निश्चित रूप से, हमने खिलाड़ियों को बेच दिया है और बहुत अधिक राजस्व अर्जित किया है और यह नया मानदंड है। अब यह एक ख्वाहिश से बढ़कर एक उम्मीद है।

लेकिन मुआवजे का मुद्दा यह है कि क्लब और लीग अभी नेविगेट करने की कोशिश कर रहे हैं। अधिक क्लबों को मुआवजे में इस तरह से भाग लेने के लिए कि वे खिलाड़ियों को एमएलएस अकादमियों में भेजना चाहते हैं - ऐसे प्लेटफॉर्म जो खिलाड़ी को ऊपर उठा सकते हैं।

यदि कोई युवा क्लब 14 साल के बच्चे को MLS अकादमी में भेजता है और एक दिन वह यूरोप में समाप्त हो जाता है - यदि युवा क्लब उस राजस्व में हिस्सा ले रहा है, तो शायद हर कोई एक दूसरे के खिलाफ काम करने के बजाय एक दूसरे के खिलाफ काम करना शुरू कर देगा। हो रहा है।

मुझे नहीं लगता कि जब तक इसका समाधान नहीं हो जाता, तब तक बहुत अधिक प्रगति होगी। आप संसाधनों के लिए लड़ रहे हैं - हमारे मामले में, हमारे पास डलास में 240 टीमें हैं। किसी भी सप्ताहांत में हम अपने बहुत से प्रतिद्वंद्वियों के साथ खेल रहे हैं। ये वे लोग हैं जो अक्सर हमारे स्टेडियम में प्रशंसकों के रूप में आते हैं लेकिन दूसरे स्थानीय क्लब के लिए खेलते हैं। मुझे नहीं पता कि किसी प्रकार का संघर्ष पैदा किए बिना उस पारिस्थितिकी तंत्र में कैसे सह-अस्तित्व में रहना है।

यह नेतृत्व और संचार के लिए उबलता है। मुझे लगता है कि यह दोनों तरीकों से भी जाता है - यह केवल गैर-एमएलएस क्लब नहीं है जिन्हें इसमें सुधार करना है। हमें इन अन्य क्लबों को पहचानने में मदद करनी होगी और बेहतर बनना होगा।

SA: क्या आप MLS टीमों के खिलाड़ियों के क्षेत्रीय अधिकारों के मुद्दे पर टिप्पणी करना चाहेंगे? यह एक विवादास्पद विषय है।

क्रिस हेडन : ठीक है, यह बदलने के लिए तैयार हो रहा है। मेरे पास सभी बारीकियां नहीं हैं लेकिन मुझे पता है कि लीग उस योजना को डिजाइन करने और उसे क्लबों तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। मैं सार्वजनिक रूप से इस पर टिप्पणी नहीं कर सकता कि यह अपने अंतिम रूप में कैसा दिखेगा। लेकिन मुझे पता है कि यह जल्द ही रिलीज होने जा रहा है और यह इस तरीके को बदल देगा कि क्लब अपने कुछ खिलाड़ियों और यहां तक ​​​​कि अपने पूरे क्षेत्र की रक्षा कर रहे हैं। यह विभिन्न स्काउटिंग योजनाओं और कुछ अलग प्रतिभा योजनाओं को जन्म देगा।

मुझे नहीं लगता कि कोई भी दो क्लब एक ही तरह से बदलावों को संभालेंगे।

एसए: आपकी कोचिंग में अंडर-17/18 डीए शीर्षक (शीर्ष फोटो) सहित वर्ष सम्मान और चैंपियनशिप के कुछ विकास अकादमी कोच शामिल हैं। आजकल आप कितनी कोचिंग कर रहे हैं?

क्रिस हेडन : मैं कोचिंग नहीं कर रहा हूं - मैंने यह [अकादमी निदेशक] की नौकरी 2019 में ली थी इसलिए मैं तब से फील्ड कोचिंग पर नहीं हूं। मैंने 1988 से 2019 तक कोचिंग की इसलिए मैंने बहुत कुछ किया है। मैं सेवानिवृत्त नहीं हुआ हूं, लेकिन मैंने एक संक्षिप्त अंतराल लिया है। मुझे लगता है कि मेरे लिए वास्तव में विविध कर्मचारियों का नेतृत्व करना और उनका नेतृत्व करना एक अच्छी चुनौती थी - अर्थात, विभिन्न पृष्ठभूमि के लोग एक ही कार्यप्रणाली के तहत एक साथ आ रहे थे। मैदान पर रहना और एक टीम पर ध्यान केंद्रित करना और एक ही समय में विभिन्न आयु समूहों में कई कोचों की मदद करना कठिन है। मैं किसी समय मैदान पर लौटूंगा।

SA: कोचों के लिए आपकी क्या सलाह है जो अभी शुरू हो रहे हैं?

क्रिस हेडन : मेरी सलाह है कि अन्य कोचों का निरीक्षण करें। उन सलाहकारों को खोजें जो वहां रहे हैं लेकिन चीजों पर अपनी राय बनाते हैं। एक कोच के रूप में सीखने की प्रक्रिया को छोड़ना कठिन है। यह एक खिलाड़ी की तरह है - आपको गतिज रूप से सीखने की जरूरत है। आपको अपने विश्वास प्रणाली को बदलने के लिए उन स्थानों में समय बिताने और निरीक्षण करने और प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है।

अधिकांश समय आप कोच करते हैं कि आप खुद कैसे प्रशिक्षित थे। आप अंत में एक ऐसे संरक्षक के साथ काम करते हैं जिसने कई वर्षों में अपना स्वयं का दर्शन विकसित किया है। वे जो कहते हैं उसे अपनाने के लिए मजबूर होना बहुत आसान है। लेकिन मुझे लगता है कि परीक्षण और त्रुटि और प्रतिबिंब के बिना आप जो कर रहे हैं उस पर दृढ़ विश्वास रखना आपके लिए कठिन है और मुझे लगता है कि यह आपको कम-विश्वसनीय संदेशवाहक बनाता है।

जब आप किसी को कुछ बता रहे होते हैं, तो यह नहीं कि आप क्या कहते हैं बल्कि आप इसे कैसे कहते हैं। बच्चे इसे पढ़ सकते हैं और इसका जवाब देंगे इसलिए आपको वास्तव में प्रतिबिंबित करने, निरीक्षण करने और परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से अपनी खुद की विश्वास प्रणाली विकसित करने की आवश्यकता है।

जब तक आप सब कुछ करने की कोशिश नहीं करते, तब तक आपकी सच्ची मान्यताओं पर उतरना कठिन है और यह ज्ञान प्राप्त करने में समय लगता है जो आपको बताता है कि आप उन चीजों में क्यों विश्वास करते हैं।

अंतिम भाग खुले विचारों वाले बने रहना और विकास की मानसिकता रखना है। इससे मुझे बहुत मदद मिली है क्योंकि मैं अन्य लोगों और विचारों के संपर्क में आया हूं।

शीर्ष तस्वीरें: एफसी डलास; नीचे की तस्वीर: माइकल जानोस/आईएसआई तस्वीरें
2 टिप्पणियाँ"एफसी डलास के प्रो प्लेयर पाइपलाइन के विकास पर क्रिस हेडन" के बारे में।
  1. विनम्र 1, 5 अगस्त 2022 पूर्वाह्न 11:31 बजे

    क्रिस हेडन के साथ साक्षात्कार के लिए धन्यवाद। डलास के बारे में कुछ रोचक बातें। 1. उन्होंने अपने युवा उत्पादन पर स्थानांतरण या प्रशिक्षण के लिए फीफा से स्थानांतरण भुगतान से नहीं बल्कि सीधे खिलाड़ियों को बेचकर पैसा कमाया। इससे पहले कि वे इसमें अच्छा करते, उन्होंने 18 पर एक अच्छा नंबर खो दिया। मालिकों ने फ्रैंचाइज़ी की प्रशंसा और रियल एस्टेट दोनों पर अच्छा प्रदर्शन किया है। उनके स्टेडियम के बारे में जो बात ध्यान देने योग्य है वह यह है कि इस पर बहुत कम खर्च किया गया था, इसे स्थानीय स्कूल जिले के साथ साझा किया जाता है और एचएस खेलों के लिए उपयोग किया जाता है। अंत में, एफसी डलास अपने मेट्रोप्लेक्स में एकल पिरामिड से लाभान्वित होते हैं, यूएसवाईएस शीर्ष लीग चलाता है और यह सभी बेहतरीन क्लबों, टीमों और खिलाड़ियों को इकट्ठा करता है और योग्यता के आधार पर समर्थक / रिले के साथ एक बहुत ही स्पष्ट पिरामिड है। यदि आप खेल देखने के लिए पिरामिड के शीर्ष पर जाते हैं, तो आप अधिकांश भाग के लिए सर्वश्रेष्ठ क्लब, टीम और खिलाड़ी देखते हैं। यदि कोई टीम या क्लब आगे बढ़ रहा है या लाइनों को तोड़ रहा है, तो उनके पास आमतौर पर एक अच्छा कोच या कुछ अच्छे खिलाड़ी होते हैं। यह आईडी प्रक्रिया को बहुत सरल और सीधा बनाता है। यही वह नींव है जिस पर उनकी अकादमी की सफलता वास्तव में बनी है। जहां उन्होंने जिस विविधता का उल्लेख किया है, वह अन्य बड़े मेट्रो, ह्यूस्टन की तरह डूबने के बजाय इस पिरामिड में लीवरेज किया गया है, जिसमें यूएसवाईएस और यूसीएस लीग और निश्चित रूप से एमएलएस नेक्स्ट की प्रतिस्पर्धा है, जो वास्तव में है, जैसे डीए हमेशा यू 15 के नीचे पतला रहा है यदि आप प्रतिभा आईडी में एकल पिरामिड के महत्व को स्वीकार करें। तहेदिल से लेख के लिए फिर से धन्यवाद। आते रहो और मिस्टर हेडन के लिए, इसे जारी रखो सर!

  2. चार्ल्स इनवर्सो, 5 अगस्त, 2022 अपराह्न 3:53 बजे

    बढ़िया लेख। क्रिस ने शानदार काम किया है और वह बहुत विनम्र हैं।

अगली कहानी लोड हो रही है

हमारे प्रकाशन खोजें