michellewilliams

टीका

एक असाधारण रेफरी निरीक्षण

हाल ही में एक अप्रिय लेख सामने आयाप्रो द्वारा संचालित वेबसाइट - वह समूह जो संयुक्त राज्य अमेरिका में पेशेवर फ़ुटबॉल में लगे रेफरी का प्रतिनिधित्व करता है। यह एमएलएस रेफरी की आधिकारिक आवाज है, और जिस लेख का मैं उल्लेख करता हूं वह एमएलएस खेलों की चार घटनाओं से संबंधित है।

न केवल अप्रिय, बल्कि अधिक अशुभ, भ्रांतिपूर्ण। इसका नेतृत्व "गोलकीपरों के साथ परिहार्य संपर्क" है। हमें चार उदाहरण दिए गए हैं - वीडियो बैकअप के साथ - खिलाड़ियों पर हमला करने के लिए जानबूझकर गोलकीपर को घायल करना। अनाम लेखक (उनका एक समूह है, मैं इकट्ठा करता हूं) इनकार कर सकते हैं कि वे इरादे का आरोप लगा रहे हैं। लेकिन सभी चार घटनाओं का विवरण किसी अन्य दृष्टिकोण का समर्थन नहीं करेगा।

सुनो:

घटना संख्या 1: "हमलावर अपने पैर को पीछे नहीं हटाता है, बल्कि गोलकीपर के सिर के साथ अपने स्टड के साथ संपर्क बनाने के लिए अपना पैर बढ़ाता है।"

घटना क्रमांक 2तथानंबर 3: "हमलावर ... संपर्क करने से बचने की कोशिश नहीं करता, बल्कि अपना पैर नीचे रखता है और गोलकीपर के सिर से संपर्क बनाता है।"

घटना संख्या 4: "हमलावर ... न केवल वह अपना पैर अंदर छोड़ता है, बल्कि वह जानबूझकर अपना पैर खोलता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह गोलकीपर के सिर से संपर्क बना सके।"

वहां कोई एतराज नहीं है। "उसके सिर के साथ!" लगभग द्वेषपूर्ण रूप से हमलावर विरोधी विश्लेषण के बाद दिया गया फैसला है, और "हमलावर को हिंसक आचरण के लिए भेजा जाना चाहिए" शब्दों के साथ तेजी से दिया गया है।

विशेषज्ञ समूह ने चार एमएलएस खिलाड़ियों पर उंगली उठाई है, जो संतुष्ट हैं कि वे एक साथी पेशेवर को सिर में गंभीर चोट पहुंचाने में संकोच नहीं करेंगे।

अप्रिय, नहीं? मुझे विश्वास करना बहुत मुश्किल हो रहा है। यह काफी आसान होगा, अगर पीआरओ विशेषज्ञों की दिलचस्पी है, तो एक साथ टेप की एक श्रृंखला को एक साथ रखने के लिए, जिसमें हमलावर खिलाड़ियों को ऐसी घटनाओं से बाहर निकलने से पहले ही दिखाया जा सकता है, असफल होने पर, कीपर को घायल करने के डर से एक वैध चुनौती से गुजरना पड़ता है। (और, निस्संदेह, क्योंकि वे जानते हैं कि यदि कोई चोट लगी है, तो इसके लिए उन्हें दोषी ठहराया जाएगा)। खलनायकों की तुलना में इन निरस्त चुनौतियों के कई और उदाहरण होंगे जिन्हें खोजने के लिए विशेषज्ञ इतने उत्सुक हैं।

मैंने यह पता लगाने की जहमत नहीं उठाई कि क्या हमलावर हमलावर वास्तव में रेड कार्ड थे। क्या मायने रखता है कि पीआरओ वेबसाइट यह फैसला कर रही है कि उन्हें होना चाहिए था। वह, तो, आधिकारिक पीआरओ पद होना चाहिए।

और यह गलत है। न केवल गलत, बल्कि विपत्तिपूर्ण और खतरनाक रूप से ऐसा। PRO को शर्म आनी चाहिए कि वह इतनी नासमझी से ऐसी स्थिति को अपना रहा है।

हम साधारण सामान्य ज्ञान से शुरुआत कर सकते हैं। क्या एक गोलकीपर के लिए कभी भी एक तेजतर्रार प्रतिद्वंद्वी के चरणों में सिर झुकाना एक अच्छा विचार हो सकता है? अपरिहार्य टक्कर का संभावित परिणाम क्या है? किसी भी बुद्धिमान व्यक्ति को गोलकीपर के सिर में गंभीर चोट लगने का डर होगा। और कोई भी बुद्धिमान व्यक्ति कहेगा, "इसकी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।"

लेकिन पीआरओ के लोग - जिन्हें निश्चित रूप से बुद्धिमान व्यक्तियों के रूप में योग्य होना चाहिए - ने स्पष्ट रूप से खतरे को नहीं देखा है। न ही सामान्य रूप से रेफरी हैं। न ही निराशाजनक IFAB में फ़ुटबॉल के नियम-निर्माता हैं।

काफी बुरा। लेकिन यह बदतर हो जाता है, बहुत बुरा। वे सभी प्रमुख लोग पिछले एक-एक दशक से कहां हैं? क्या यह कल्पना की जा सकती है कि वे सभी खेलों में सिर की चोटों के बारे में बढ़ती चिंता से अनजान हैं, इस बात के बढ़ते प्रमाण कि चोट को बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए?

जाहिर तौर पर वे सभी सो चुके हैं। और कैसे समझा जाए कि उन्होंने खेल के इस चरण में अपने खेल को बरकरार रखा है जो गोलकीपरों को सिर की चोटों को लगभग प्रोत्साहित करता है?

और, क्या आप इस पर विश्वास करेंगे, चीजें और भी खराब होने का प्रबंधन करती हैं। हम अब रॉक बॉटम मार रहे हैं ... क्योंकि फ़ुटबॉल, विशेष रूप से इसके नियम निर्माता और इसके रेफरी, गोलकीपरों को विरोधियों के चरणों में गोता लगाने की अनुमति देने में अपने स्वयं के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।

नियम 12 (आधिकारिक तौर पर, विधि XII के रूप में उचित धूमधाम के साथ जाना जाता है) हमें बताता है कि:

"एक अप्रत्यक्ष फ्री किक प्रदान की जाती है यदि कोई खिलाड़ी 'खतरनाक तरीके से खेलता है।'" इसे "खतरनाक खेल" कहा जाता था और यह कम से कम 1891 से नियम पुस्तिका में है। कुछ साल बाद - मेरे शुरुआती फुटबॉल दिनों के दौरान - हमें इसके बारे में बताया गया था और हमने जो उदाहरण सीखा वह यह था कि एक खिलाड़ी गेंद को सिर के बल नीचे गिराता है। अपने सिर को नीचे करना जहां पैर थे, खतरनाक खेल था, भले ही खतरा उस खिलाड़ी के लिए था जिसने अपराध किया था: वह अपने सिर को लात मारने का जोखिम उठाता था, लेकिन फ्री किक (अप्रत्यक्ष) उसके खिलाफ चला गया। बेशक, हम सभी इस काउंटर-सहज ज्ञान युक्त लेकिन बहुत समझदार नियम को जानने के बारे में बहुत स्मार्ट महसूस करते थे।

हमने जो नहीं किया - और उसके बाद से किसी ने नहीं किया - वह था गोलकीपरों पर नियम लागू करना। यदि सिर को कमर के स्तर तक कम करना खतरनाक खेल है, तो जमीनी स्तर पर उड़ते पैरों के बीच सिर कैसे नीचे हो सकता हैनहींऔर भी अधिक, बहुत अधिक, खतरनाक हो?

इस प्रकार वर्तमान नियम पुस्तिका, पृष्ठ 101 पर, अपराध को परिभाषित करती है: "खतरनाक तरीके से खेलना कोई भी क्रिया है, जो गेंद को खेलने की कोशिश करते समय, किसी को (स्वयं खिलाड़ी सहित) चोट लगने का खतरा होता है और इसमें पास के प्रतिद्वंद्वी को रोकना शामिल है। चोट के डर से गेंद को खेलना।” एक परिभाषा जो विशेष रूप से रेखांकित करती है कि अपराध करने वाला खिलाड़ी वह हो सकता है जिसे चोट लगी हो।

बिंदु को किसी चर्चा की आवश्यकता नहीं है। जब एक गोलकीपर प्रतिद्वंद्वी के पैरों पर गोता लगाता है तो वह खतरनाक तरीके से खेलने का दोषी होता है। बड़ा समय।

जो हमलावरों द्वारा जानबूझकर गंदे खेल के रूप में देखे जाने के खिलाफ पीआरओ के तर्कों को पूरी तरह से नष्ट कर देता है। उनके सभी उदाहरणों में दोषी पार्टी गोलकीपर है। खतरनाक तरीके से खेलने का दोषी। वह वह है जो नाटक में "खतरनाक" तत्व का परिचय देता है।

फिर भी ... गोलकीपर का अपराध क्षम्य है। वह पैरों पर गोता लगा रहा है क्योंकि रेफरी इसकी अनुमति देते हैं। तो रेफरी दोषी हैं? आंशिक रूप से, हाँ। बेशक, सबसे बड़ा दोष फीफा और उसके दयनीय नियम बनाने वाली संस्था आईएफएबी के पास है।

पीआरओ द्वारा निंदा की गई घटनाओं को रातों-रात खेल से भगा दिया जा सकता है। नियम पुस्तिका में किसी बदलाव की जरूरत नहीं है। फीफा से बस एक सरल अनुस्मारक कि रेफरी एक नियम को लागू करना है जो पहले से ही नियम पुस्तिका में है, और दशकों से है। खतरनाक तरीके से खेलने के खिलाफ नियम।

7 टिप्पणियाँ"एक असाधारण रेफरी निरीक्षण" के बारे में।
  1. मैथ्यू शैडॉक, 27 जुलाई, 2022 अपराह्न 4:01 बजे

    पहली दो क्लिप देख रहा हूँ... मैं असहमत हूँ। दोनों ही मामलों में गोलकीपर कानूनी तरीके से गेंद को पकड़ रहा है। दोनों बार हमलावर एक पैर अंदर छोड़ देता है और गेंद से संपर्क नहीं करता है। मैदान के किसी अन्य भाग पर किसी अन्य खिलाड़ी की तरह, यदि वह गेंद को नहीं छूता है, लेकिन दूसरे खिलाड़ी के शरीर से संपर्क करता है, तो यह एक बेईमानी है। और यह कि यह शरीर के सबसे संवेदनशील क्षेत्र में हो, सिर इसे और अधिक गंभीर और बदतर बना देता है। लाल नहीं तो ये सभी पीले कार्ड होने चाहिए। हमलावर को यह अनुमान लगाना चाहिए कि एक गोलकीपर जमीन पर गेंद लेने के अपने अधिकार में है, और जितना संभव हो संपर्क से बचना चाहिए। रखवालों की रक्षा करो, अपराधियों को सजा दो। सरल।

  2. लैरी ब्लेक, 27 जुलाई, 2022 शाम 4:17 बजे

    सावधान रहें जब कोई पत्रकार "अन्याय" के बारे में प्रचार करता है। अक्सर ऐसा होता है कि वह (वह) यह नहीं देख रहा है कि कोई दूसरा पक्ष है। मुझे ऐसा लगता है कि गोल करने वालों को खुद को सभी दिशाओं में इधर-उधर फेंकना चाहिए और हमलावर खिलाड़ियों को इसका एहसास होना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए।

  3. डेरेक लिक्ट्य, 27 जुलाई, 2022 शाम 5:25 बजे

    गोलकीपरों को अतिरिक्त सुरक्षा क्यों मिलनी चाहिए जब वे हमलावर खिलाड़ी के पैर में अपना सिर जमीन पर फेंकते हैं। इस स्थिति में अपना पैर वापस लेने के लिए एक हमलावर से दूसरा विभाजित निर्णय लेने की अपेक्षा करना हास्यास्पद है। मिस्टर गार्डनर एक दिलचस्प पहेली पेश करते हैं। वह सही है: गोलकीपर गलती पर होते हैं जब वे अपने सिर को जमीन से नीचे फेंकते हैं क्योंकि एक हमलावर गेंद को लात मारने वाला होता है। गोलकीपर खुद को खतरे में डाल रहा है। लेकिन, क्या कोई रेफरी कभी इसे गोलकीपर की ओर से डेंजरस प्ले कहेगा और गोल मुंह के सामने कुछ गज की दूरी पर इनडायरेक्ट फ्री किक देगा? यह वही पाखंड है जो तब होता है जब कोई डिफेंडर अपने लक्ष्य के सामने किसी की जानबूझकर गलती से घायल हो जाता है और खेल रोक दिया जाता है। मेरे दिन में, खेल को फिर से शुरू करने का तरीका चोट के बिंदु पर ड्रॉप बॉल के साथ होगा। ऐसा क्यों है कि आज खेल को फिर से शुरू करने का तरीका रक्षा के पक्ष में एक अप्रत्यक्ष फ्री किक देना है जबकि वास्तव में कोई कानून नहीं तोड़ा गया है? मुझे कहना होगा कि एनसीएए ने खेल के नियमों को विकृत करने के तरीके से जितना नफरत किया था, मेरे दिन में एनसीएए नियम पेनल्टी एरिया के नजदीकी बिंदु पर ड्रॉप बॉल देना था।

  4. बिल रिविएरे, 27 जुलाई, 2022 शाम 7:28 बजे

    मैंने केवल वह वीडियो देखा है जो आपके लेख, पॉल की ओर जाता है। यह कीपर का खतरनाक खेल था। एक रेफरी के रूप में मेरी राय में, मैंने हमलावर द्वारा ऐसा कोई प्रयास नहीं देखा जो एक बेईमानी के रूप में योग्य हो। कीपर का फिसलने वाला सिर वास्तव में संपर्क शुरू करता है।

  5. लकड़ी के जहाज, 28 जुलाई, 2022 सुबह 10:16 बजे

    जोखिम की धारणा। रखवाले बहुत बहादुर होते हैं, उनकी स्थिति के ऐसे कई पहलू नहीं हैं जो उन्हें क्षेत्ररक्षण करने वाले खिलाड़ियों के लिए पसंद करते हैं, यह एक है। क्या हम किक सेव के साथ सभी शॉट्स को रोकने की कोशिश करते हुए कीपर्स के खड़े रहने की उम्मीद करते हैं? क्या हेलमेट की आवश्यकता का जवाब होगा? हम जीवन में घायल हो जाते हैं और निष्पक्षता के साथ विश्वासघात करते हैं। खेल की भावना बहादुर शुद्ध दिमागी के लिए अनुमति देता है।

  6. आर2 डैड, 28 जुलाई, 2022 पूर्वाह्न 11:49 बजे

    मुझे लगता है कि इसका स्पष्ट समाधान है कि रखवाले को हेलमेट पहनाया जाए। जैसे एनएचएल में, जहां बूढ़े लोग नियम से बच सकते थे लेकिन युवा नहीं कर सकते थे। सिर्फ कोई हेलमेट नहीं, मुझे लगता है कि रखवाले को बड़े, गहरे रंग के फोम वाले हेलमेट पहनने चाहिए। बहुत मर्दाना नहीं, लेकिन सुरक्षित। एक खेल में सही मारक जो इस स्थिति में पेशेवर खिलाड़ियों पर जोर देता है, अगर उनके पास एक पेंच ढीला है तो बेहतर है।

  7. केंट जेम्स, 28 जुलाई, 2022 दोपहर 2:06 बजे

    हमेशा की तरह, पॉल एक दिलचस्प स्थिति का पता लगाता है और उस पर प्रकाश डालता है। ये सब बहुत कठिन कॉल हैं; मुझे लगता है कि एक लाल कार्ड बहुत कठोर होगा (मुझे लगता है कि आखिरी वाला वैध होने की सबसे अधिक संभावना थी, अन्य, मुझे ऐसा नहीं लगता)। ज्यादातर मामलों में 50/50 गेंद होती है जो दोनों खिलाड़ियों को विश्वास होता है कि वे प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन जीके वहां पहले पहुंच जाता है। तो दूसरे स्थान पर पहुंचने वाले खिलाड़ी पर बेईमानी, निश्चित रूप से। लेकिन एक लाल कार्ड? तब तक नहीं जब तक कि गंभीर परिस्थितियां न हों (वह हमलावर बाहर निकल सकता था और नहीं, या हमलावर इतना लापरवाह था (जब संपर्क अपरिहार्य था, तो स्टड में जा रहा था, उदाहरण के लिए)।


    पॉल के बिंदु पर, कि जीके को खुद को खतरे में डालने के लिए दंडित किया जाना चाहिए, मुझे नहीं लगता कि यह उचित है जब तक कि कोई विशिष्ट नियम परिवर्तन न हो जो कहता है कि जीके गोता नहीं लगा सकते हैं जब हमलावर होते हैं जो उन्हें लात मार सकते हैं, और मुझे लगता है कि यह बहुत कठिन होगा दबाव डालना। हालांकि इसके बारे में सोचते हुए, अगर कोई नियम था कि जीके बिल्कुल भी गोता नहीं लगा सकते (और आपने लक्ष्य को छोटा कर दिया), तो यह दिलचस्प हो सकता है। अधिक लोग गोलकीपर खेलना चाहेंगे (और कठिन सतहों पर जीके खेलना आसान होगा), लेकिन यह एक अलग चर्चा है।


    वैसे भी, यह गोता लगाने या न करने के लिए जीके पर निर्भर है (हालांकि निश्चित रूप से उन पर खुद को खतरे में डालने का दबाव है)। एक चोट पर्याप्त सजा है, उस पर खतरनाक खेल को कॉल करने की आवश्यकता नहीं है ("चोट का अपमान जोड़ने" के बारे में कुछ यहां उचित लगता है)। और पॉल के तर्क को जारी रखते हुए, क्या हमें 50/50 हेड बॉल के लिए ऊपर जाने वाले दो लोगों के खिलाफ एक खतरनाक खेल कहना चाहिए, क्योंकि वे दोनों खुद को और अपने प्रतिद्वंद्वी को खतरे में डाल रहे हैं? मुझे नहीं लगता कि यह काम करने योग्य है।


    संक्षेप में, रेफरी खतरनाक प्ले कॉल्स को तेज करके गोलकीपरों को खुद से नहीं बचाएंगे। यदि आप इस प्रकार की स्थितियों को रोकना चाहते हैं, तो आपको नियमों को काफी हद तक बदलना होगा, जो खेल को बदल देगा। हो सकता है कि हम गोलकीपरों से पूरी तरह छुटकारा पा लें, और "नो मैन्स लैंड" वाले क्षेत्र में छोटे लक्ष्य रखें ताकि रक्षकों की तरह कार्य न कर सकें, जैसा कि बहुत सारे पिक-अप गेम के साथ किया जाता है। लेकिन तब आप लक्ष्य पर शक्तिशाली शॉट चूक जाते हैं (क्योंकि शायद ही कभी इसकी आवश्यकता होती है), जो काफी नुकसान होगा। अच्छा विषय, हल नहीं हुआ।

अगली कहानी लोड हो रही है

हमारे प्रकाशन खोजें