क्रिक्लिन

टीका

हंट परिवार के लिए बड़ा दिन

गुरुवार के 2026 विश्व कप शहरों की घोषणा में बड़ा विजेता हंट परिवार था, जिसने दो जीतने वाली बोलियों का समर्थन किया।

क्लार्क हंट, हंट स्पोर्ट्स ग्रुप के अध्यक्ष और कैनसस सिटी के प्रमुख और एफसी डलास के सीईओ, कैनसस सिटी बोली समिति के सह-अध्यक्ष थे, जबकि उनके भाई, एफसी डलास अध्यक्षडैन हंट, डलास के मेजबान शहर की बोली के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

हंट्स का डलास और कैनसस सिटी में फुटबॉल से पुराना नाता है। उनके पिता,लैमर, ने 1967 में डलास टॉरनेडो की स्थापना की, और उनके खेल समूह के पास MLS की दो संस्थापक टीमों, कैनसस सिटी विज़ और कोलंबस क्रू का स्वामित्व था।

1968 सीज़न के बाद संघर्षरत NASL को पांच टीमों में शामिल करने के बाद, लैमर हंट प्रो सॉकर को जीवित रखने के लिए बड़े पैमाने पर जिम्मेदार निवेशक था, और वह तीन मालिकों में से एक था।रॉबर्ट क्राफ्टतथाफिलिप अंसचुट्ज़ जिसने अपनी दो फ़्लोरिडा टीमों को जोड़ने के बाद MLS का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध किया, 2001 सीज़न के बाद इसे 10 टीमों के साथ छोड़ दिया। हंट स्पोर्ट्स ग्रुप ने डलास बर्न को अपने एमएलएस पोर्टफोलियो में जोड़ा लेकिन बाद में लीग के शुरू होने के साथ ही कैनसस सिटी और कोलंबस टीमों में अपनी रुचियां बेच दीं।

हंट परिवार का विश्व कप कनेक्शन 1966 में वापस चला जाता है जब एनबीसी पर वेम्बली से इंग्लैंड और पश्चिम जर्मनी के बीच फाइनल का प्रसारण - देरी पर दिखाया गया एक काला और सफेद बीबीसी फ़ीड - फुटबॉल में लैमर की रुचि को बढ़ाता है। उनके पास पहले से ही कैनसस सिटी के प्रमुख थे, जो पुराने अमेरिकी फुटबॉल लीग में डलास टेक्सन के रूप में शुरू हुए और 1963 में कैनसस सिटी चले गए।



जैसा कि जीवनी लेखक माइकल मैककैम्ब्रिज ने बताया है "लैमर हंट, ए लाइफ इन स्पोर्ट्स, "हंट ओवरटाइम फाइनल के नाटक और मैच के "उत्साह और तमाशा से मोहित" में लीन था, और जो उसने देखा उसके साथ अपने आकर्षण को हिला नहीं सका।

क्लार्क हंट ने कैनसस सिटी और डलास दोनों को विश्व कप 2026 स्थानों के रूप में चुनने के फीफा के फैसले के बाद कैनसस सिटी के संवाददाताओं से कहा, "उसने वहीं और वहीं फैसला किया कि वह अमेरिका में फुटबॉल के खेल को लाना चाहता है।" "मुझे पता है कि वह आज की घोषणा से बिल्कुल रोमांचित होंगे।"

ऐसा ही हुआ कि इंग्लैंड-जर्मनी फाइनल के अगले दिन किसी ने लैमर को प्रो लीग के बारे में बताया।

"लोगों का एक समूह, कुछ बेसबॉल मालिक और कुछ अन्य लोग, संयुक्त राज्य में एक पेशेवर लीग शुरू करने की बात कर रहे थे," हंटकहा सॉकर अमेरिका के रिज महोनी। ''जो कोई भी पंक्ति के दूसरे छोर पर था उसने मुझसे पूछा कि क्या मुझे दिलचस्पी होगी, और कमजोरी के एक क्षण में, मैंने हाँ कह दिया।''

(यह 1967 में शुरू की गई दो लीग बन गई: यूएसए, जिसमें स्कॉटलैंड के डंडी यूनाइटेड ने 12-गेम सीज़न के लिए हंट्स टॉरनेडो का प्रतिनिधित्व किया, और एनपीएसएल को गैरकानूनी घोषित किया।)

पहला विश्व कप लैमर हंट ने भाग लिया जो मेक्सिको में 1970 का विश्व कप था। 2006 तक जब उनकी मृत्यु हुई, उन्होंने अर्जेंटीना में 1978 के टूर्नामेंट को छोड़कर हर विश्व कप में एक प्रशंसक के रूप में भाग लिया, जिसे उन्होंने सुरक्षा चिंताओं के कारण छोड़ दिया। उन्होंने हमेशा माहौल को भिगोने के लिए जल्दी पहुंचने की कोशिश की और मैचों और उनके संगठन का विवरण लेने के लिए एक नोटबुक रखना सुनिश्चित किया जिसे वह याद रखना चाहते थे,


लैंडन डोनोवन के साथ डैन हंट (बाएं) और क्लार्क हंट।

2002 विश्व कप में, उन्होंने प्रत्येक अमेरिकी मैच में भाग लिया और उनकी आँखों में आँसू थे,डॉन गार्बे, MLS आयुक्त के रूप में अपने पहले विश्व कप में भाग लेने के बाद, MacCambridge को बतायाब्रायन मैकब्राइडने संयुक्त राज्य अमेरिका को पुर्तगाल पर 3-0 की बढ़त दिलाने के लिए शुरुआती मैच में 3-2 से जीत दर्ज की।

संयुक्त राज्य अमेरिका का अगला मैच सह-मेजबान दक्षिण कोरिया के खिलाफ था, और हंट ने मैककैम्ब्रिज को बताया कि डेगू में माहौल सबसे महान था जो उसने कभी किसी खेल आयोजन में महसूस किया था। "मैंने कनास सिटी के प्रमुखों के प्रशंसकों को लाल कपड़े पहने देखा है, लेकिन मैंने कभी ऐसा कुछ नहीं देखा - पूरे देश ने लाल कपड़े पहने।"

माई लैमर हंट वर्ल्ड कप की कहानी यूएसए 1994 से संबंधित है।

टूर्नामेंट की सफलता के बावजूद, यह अनिश्चित महीनों बाद था कि क्या एक अमेरिकी समर्थक लीग शुरू होगी। योजना अभी भी 1995 में शुरू होनी थी - ऐसा कभी नहीं हुआ - और सॉकर अमेरिका ने अनिश्चितता के बारे में एक कहानी प्रकाशित की। हमने लैमर और क्लार्क हंट की एक तस्वीर शामिल की, जिसमें लीग को जमीन पर उतारने के लिए एमएलएस की बोली में लैमर को "प्रमुख व्यक्ति" के रूप में उल्लेख किया गया था।

लगभग दो हफ्ते बाद, मुझे लैमर से लेख के संबंध में एक छोटा टाइपराइट पत्र मिला। मुझे लगा कि वह लेख में लिखी गई किसी बात के बारे में चुटकी लेने के लिए लिख रहा है, जैसा कि वह कभी-कभार करता है, हमेशा बहुत विनम्रता से। संलग्न लेख में एक तस्वीर की एक प्रति थी। लैमर और क्लार्क की तस्वीर नहीं। विपरीत पृष्ठ पर, हमने की एक तस्वीर दिखाईरॉबर्टो बग्गियोफॉक्सबोरो स्टेडियम में नाइजीरिया के खिलाफ इटली के लिए स्कोरिंग (जिसके मालिक, रॉबर्ट क्राफ्ट, हमने संभावित एमएलएस निवेशक के रूप में उल्लेख किया है)।

लामर ने नाइजीरिया गोल के पीछे पहली पंक्ति में प्रशंसकों के प्रत्येक चेहरे की परिक्रमा की। वह जानना चाहता था कि उसे फोटो की कॉपी कैसे मिल सकती है। फोटो में प्रशंसक लैमर और उनका परिवार थे।

बैगियो फोटो: टॉम नटसेन

1 टिप्पणी"हंट परिवार के लिए बड़ा दिन" के बारे में।
  1. रिचर्ड ग्रॉफ़, 18 जून, 2022 दोपहर 2:45 बजे

    संयुक्त राज्य अमेरिका में फ़ुटबॉल के विकास के लिए लैमर हंट बहुत महत्वपूर्ण था और साथ ही उन्होंने खेल को विकसित करने के प्रयास में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति का समर्थन किया।
    मैं भाग्यशाली था कि 1998 में फ्रांस में यूएसए बनाम ईरान मैच में भीड़ में उनके बगल में बैठा। एक कठिन नुकसान, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में फ़ुटबॉल के भविष्य के बारे में बात करते हुए एक शानदार रात। एक रात मैं हमेशा याद रखूंगा, यूएस नेशनल टीम के लिए हमारे संयुक्त जुनून को साझा करना।
      

अगली कहानी लोड हो रही है

हमारे प्रकाशन खोजें