pbksvsrcb

टीका

हाजी राइट की वापसी: एक पूर्व किशोर सितारा जिसने बाधाओं को दूर किया


अंडर-17 स्तर परहाजी राइटस्कोर कियाहैट्रिक ब्राजील के खिलाफ और एक दो दिनों के भीतर इंग्लैंड के खिलाफ दो बार मारा। वह 15 साल की उम्र में, 2013 के अंत में, यूएस अंडर -17 राष्ट्रीय टीम चक्र की शुरुआत में था, जिसका समापन 2015 अंडर -17 विश्व कप के साथ हुआ था, जहां उनके साथियों ने शामिल किया था।ईसाई पुलिसिक,टायलर एडम्सतथालुका डे ला टोरे.

उस युवा विश्व चैंपियनशिप के निर्माण के दौरान बोरुसिया डॉर्टमुंड बाहर आया थास्काउट राइट, लेकिन पुलिसिक के प्रति आसक्त हो गया।

राइट एक अमेरिकी तिकड़ी के हिस्से, शाल्के 04 पर उतरावेस्टन मैककेनीतथानिक टैटेग्यू , कि जर्मन क्लब ने उनके 18वें जन्मदिन पर हस्ताक्षर किए। अन्य दो की तुलना में एक वर्ष छोटा टैटाग, खिलाड़ी शाल्के था जिसे एक समय माना जाता था कि उसमें सबसे अधिक क्षमता थी। दुख की बात है कि चोटों ने वर्जिनिया का करियर खत्म कर दिया।

मैककेनी एक युवा अमेरिकी के लिए अभूतपूर्व गति से आगे बढ़े, लेकिन बोरुसिया डॉर्टमुंड के साथ पुलिसिक के कारनामों के लिए। राइट, शाल्के के अंडर-19 के लिए एक प्रभावशाली स्कोरिंग दर के बाद, क्लब के कोचों को निराश कर रहे थे क्योंकि उन्होंने उन्हें पहली टीम में एकीकृत करने का प्रयास किया था।

जनवरी 2018 में, के बादबोडो मेंज़े, क्लब के युवा कार्यक्रम शाल्के के नैप्पेन्स्चमीड के पिता के रूप में जाना जाता है, जिसके उल्लेखनीय उत्पादन में शामिल हैंमेसुट ओज़िल,जूलियन ड्रेक्स्लरतथालेरॉय साने, विस्तृत राइट केचुनौती:

"राइट के साथ, मैं अभी भी कुछ चीजों की प्रतीक्षा कर रहा हूं। वह सभी उपकरणों के साथ एक स्ट्राइकर है। वह बहुत तेज है। वह एक जन्मजात पलटवार करने वाला खिलाड़ी है। लेकिन उसे अधिक सुसंगत, अधिक केंद्रित बनना होगा।"

मेन्ज़ ने सेकेंड डिवीजन सैंडहॉसन के लिए एक ऋण की व्यवस्था की, जिसके सहायक कोच ने शाल्के में मेन्ज़ के लिए काम किया था। "मैं इस सहायक कोच के एक कॉल का इंतजार कर रहा हूं जो मुझे बताता है, बोडो, अब वह इसे बना चुका है," मेन्ज ने कहा। "वह समझ रहा है कि उस स्तर तक पहुंचने के लिए उसे क्या करने की ज़रूरत है कि उसकी प्रतिभा उसे पहुंचने में सक्षम कर सकती है।"

लेकिन कॉल कभी नहीं आई। 15 खेलों में, राइट ने एक गोल करने में कामयाबी हासिल की और सीज़न के दूसरे भाग के दौरान गेम-डे रोस्टर बनाना बंद कर दिया।

बुंडेसलिगा में तीन सीज़न के बाद मैककेनी के जुवेंटस में जाने से शाल्के को $22 मिलियन का हस्तांतरण शुल्क मिला। इसने राइट को डच क्लब वीवीवी-वेनलो को एक मुफ्त हस्तांतरण पर उतार दिया और कथित तौर पर अपने वेतन में योगदान देना पड़ा। राइट 22 डच इरेडिविसी प्रदर्शनों में स्कोर करने में विफल रहे। वह 2019-20 सीजन के अंत में फ्री एजेंट बन गए।

राइट भी राष्ट्रीय टीम के कार्यक्रम से फीके पड़ गए थे। हालांकि सबसे विपुल यूएस अंडर -17 स्कोरर के बाद सेलैंडन डोनोवन , वह U-17 विश्व कप में कनवर्ट करने में विफल रहा क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका पहले दौर में बाहर हो गया था। वह कोच के साथ एक स्थान अर्जित करने के लिए अंडर -18 और अंडर -19 कॉलअप के दौरान पर्याप्त प्रभावित नहीं हुआटैब रामोस ’2017 अंडर -20 विश्व कप टीम। राइट ने भी अंडर-23 कोच को नहीं मनायाजेसन क्रेइसोओलंपिक क्वालीफाइंग के लिए 2019 की तैयारी के दौरान एक जोड़े के प्रदर्शन के दौरान।

उन्होंने यूएस अंडर-17 खेलों के लिए भले ही 34 में 27 गोल किए हों, लेकिन अनगिनत किशोर संभावनाएं हैं जो इसे उच्च स्तर पर लाने में विफल रहती हैं। राइट जैसे खिलाड़ी - युवा खेल में अपने साथियों की तुलना में बड़े और मजबूत - विशेष रूप से वयस्क स्तर पर संघर्ष करने की संभावना हो सकती है, जहां एथलेटिसवाद का लाभ कम हो जाता है। राइट, जो अब 6 फुट -4 है, को 6-2 पर सूचीबद्ध किया गया था जबकि एक अंडर -17 खिलाड़ी था।

लेकिन राइट फीका नहीं पड़ा।

Sandhausen ऋण से पहले, शाल्के मुख्य कोचडोमेनिको टेडेकोने कहा, "वह एक आशाजनक रास्ते पर है, लेकिन उसे एक छोटा सा अंश याद आ रहा है।"

राइट ने इसे सैंडहाउज़ेन में नहीं पाया, न ही पांचवें डिवीजन में यू -23 टीम शाल्के ने उसे वापस लौटने पर हटा दिया। न ही नीदरलैंड में। लेकिन उन्होंने 2020 में 22 साल की उम्र में एक छोटी डेनिश टीम, SonderjyskE में प्रवेश किया।

वह बेंच से बाहर आया और सीज़न के ओपनर में अपने पदार्पण में स्कोर किया, और दानिश में अपने सुपरलिगा में 13 बार और मारा। जुलाई 2021 में, वह तुर्की क्लब अंताल्यास्पोर में शामिल हो गए।

दक्षिणी कैलिफ़ोर्नियाई जिसने यूरोप जाने से पहले नए NASL के कॉसमॉस के साथ हस्ताक्षर किए, वह पांचवें देश में अपने छठे क्लब में था। उन्होंने 2021-22 सीज़न को 14 गोल, अपनी टीम के प्रमुख स्कोरर और लीग में सातवें के साथ समाप्त किया। (मारियो बालोटेली18 के साथ दूसरा प्रमुख सुपर लिग स्कोरर था)।

उनके नाटक ने उन्हें कोच . से फोन कियाग्रेग बेरहल्टर और बुधवार को अंत में पूरी अमेरिकी राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया। वह मोरक्को के खिलाफ हाफटाइम पर आए, उनकी जगहजीसस फरेराकेंद्र आगे, एक महत्वपूर्ण स्थिति जिसका दावा नहीं किया गया है।

राइट के दो शॉट थे। पुलिसिक द्वारा गेंद थमाने के बाद एक ने बचाया, दूसरा पेनल्टी स्पॉट से।

पुलिसिक ने कहा, "सीनियर टीम के साथ यह उनका पहला मैच है और मैं उन्हें थोड़ा आत्मविश्वास देना चाहता था।"

अब 24, राइट ने 16 साल की उम्र से अमेरिकी वर्दी में स्कोर नहीं किया था।

पुलिसिक ने कहा, "मैं और हाजी, दिन में यही जोड़ी थी।" "हमने युवा राष्ट्रीय टीमों में एक साथ बहुत सारे खेल खेले। और उसे वापस करना अच्छा है। ... मैं उसे स्कोर देखकर खुश हूं। ... मैं उसके लिए बहुत उत्साहित हूं। और मुझे पता है वह अवसर का उपयोग करने जा रहा है।"

राइट 2022 वर्ल्ड कप टीम बना सकते हैं या नहीं भी बना सकते हैं। लेकिन उन्होंने करियर की चुनौतियों के खिलाफ पहले ही उल्लेखनीय दृढ़ता साबित कर दी है, जिसे कई किशोर सितारे पार नहीं कर पाते हैं।

* * * * * * * * * *

अग्रिम पठन:
ब्रायन साइनारेटाफ़ुटबॉल अमेरिका के लिए नवंबर 2020 में सेंटर फ़ॉरवर्ड पर सूचना दी और भविष्यवाणी की:
हाजी राइट को अब और नहीं लिखा जा सकता 

फोटो: जॉन डॉर्टन / आईएसआई तस्वीरें

11 टिप्पणियाँ"हाजी राइट की वापसी: एक पूर्व किशोर सितारा जिसने बाधाओं को दूर किया" के बारे में।
  1. आर2 डैड, 3 जून, 2022 सुबह 5:33 बजे

    मुझे उनके पीके के बाद की हाइलाइट्स बहुत उत्साहजनक लगीं। इन सभी पुराने U17 खिलाड़ियों के बीच एक वास्तविक लगाव है और पुलिसिक इसे एक साथ रखने के लिए कुछ गोंद लगता है। जीबी को नोटिस करना होगा। विजेता टीम बनाने के लिए कुछ खास करना पड़ता है। न केवल कौशल और भाग्य, बल्कि यह भी कि खिलाड़ी अपने साथियों के लिए कुछ भी करेंगे (और सिर्फ अपने कोच के लिए नहीं)। मुझे उम्मीद है कि एचडब्ल्यू आगे और ऊपर किक करता रहेगा।

  2. बॉब ऐशपोल, 3 जून, 2022 सुबह 8:16 बजे

    अच्छा लेख, माइक।

  3. फ्रैंक स्कून, 3 जून, 2022 सुबह 9:25 बजे

    इस बच्चे को कभी खेलते नहीं देखा, मैंने उसे जो देखा वह मुझे प्रभावित नहीं किया या कुछ ऐसा दिखाया जो बाहर खड़ा था। मुझे याद है कि वह मोरक्कन पेनल्टी में लगभग 6 मीटर दूर गोल की ओर पीठ करके डिफेंडर के साथ पीठ में था। मैं उसके 6'4 "फ्रेम और आकार के साथ यह देखने की उम्मीद कर रहा था कि क्या वह अपनी बाहों का उपयोग करके गेंद को ढाल सकता है और कुछ करने की कोशिश कर सकता है क्योंकि उसके पास बहुत जगह है। लेकिन उसने कुछ भी नहीं किया जो वह गेंद को देख रहा था। मदद। वहीं पर मुझे उसकी हड़ताली क्षमता के बारे में काफी कुछ बताया।

    अब जब मैं उस लेख को पढ़ रहा हूं जिसमें कहा गया है कि वह जर्मनी में था और वे उसे एक जवाबी हमला करने वाला खिलाड़ी मानते हैं जो एथलेटिसवाद को नियोजित करता है ....वाह, यह मेरे लिए एक टर्बोमैन की तरह लगता है ... वह सही में फिट बैठता है खेल की अमेरिकी शैली के साथ- पलटवार करना, एथलेटिकवाद, और टर्बो .... अब मुझे एहसास हुआ कि जब उसके पास गोल करने के लिए लक्ष्य के इतने करीब मौका था तो उसने बहुत कुछ क्यों नहीं किया या कुछ भी करने का प्रयास क्यों नहीं किया।

    उद्धरण, "युवा खेल में अपने साथियों की तुलना में राइट-बड़ा और मजबूत जैसे खिलाड़ी-विशेष रूप से वयस्क स्तर पर संघर्ष करने की संभावना हो सकती है जहां एथलेटिसवाद कम हो जाता है"। बेशक, वह यूएस सॉकर कोचिंग मानसिकता का एक आदर्श उदाहरण है, जो इन कोचों के लिए खिलाड़ियों के आकार और एथलेटिकवाद पर कब्जा कर लेते हैं, वे खिलाड़ियों को अधिक परिष्कृत प्रकार का खेल खेलने के लिए विकसित करने में असमर्थ हैं। बालोटेली जैसे खिलाड़ियों के लिए सौभाग्य की बात है कि वे इटली में खेलते हुए बड़े हुए, जहां उन्होंने पिकअप खेलना सीखा, जहां आकार और नास्तिकता के पास कुछ भी नहीं था....उन्हें वह कौशल मिला जो राइट ने अमेरिका में नहीं पाया।

    अगली पोस्ट


                                                                            









  4. फ्रैंक स्कून, 3 जून 2022 सुबह 9:58 बजे

    मुझे इन कोचों के बारे में क्या पसंद है जब आप यह कचरा पढ़ते हैं तो उनकी शब्दावली है, वह "एक छोटा सा टुकड़ा याद कर रहा है"। मैं जानना चाहूंगा कि वह SMALL PIECE क्या है। मुझे लगता है कि हमें यहां रिपोर्टिंग के साथ थोड़ा और सावधानी बरतने की जरूरत है। पाठक को यह स्पष्ट करना चाहिए था कि वह तकनीकी या तकनीकी या मानसिक रूप से भी क्या गायब है। चलो भी!!! मुझे यकीन है कि पाठक जानना चाहेंगे कि वह क्या है। एक फ़ुटबॉल पत्रकार या रिपोर्टर के रूप में, मैं तुरंत यही सवाल करता हूँ !! यह मुझे पागल कर देता है क्योंकि मुझे लगता है कि कई फुटबॉल पत्रकार खिलाड़ियों या कोचों या यहां तक ​​कि प्रशंसकों की तरह नहीं सोचते हैं जो अपने खिलाड़ी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं ... या अन्य खिलाड़ियों को आंकने के आलोक में कोच... सॉकर के बारे में पढ़ने को और भी दिलचस्प बनाने के लिए हमें सॉकर पत्रकारिता में चीजों के मांस को और अधिक प्राप्त करने की आवश्यकता है .....

    यहाँ एक और उद्धरण है, "वह समझ रहा है कि उस स्तर तक पहुँचने के लिए उसे क्या करने की आवश्यकता है कि उसकी प्रतिभा उसे पहुँचने में सक्षम बना सके"। इसका क्या मतलब है कि क्या हम थोड़ा और विशिष्ट हो सकते हैं !!! यह बिल्कुल अर्थहीन शब्दजाल है जो शायद माता-पिता या खेल पत्रकार को प्रभावित कर सकता है। मुझे यह शब्द भी पसंद है कि ये कोच "स्किलसेट" का उपयोग करते हैं, या हाल ही में सेठ की तरह एक अन्य पोस्ट "हाफस्पेस" में पहले उल्लेख किया गया है। मुझे लगता है कि मुझे वास्तव में एक उन्नत कोचिंग कोर्स के लिए साइन अप करने की आवश्यकता है क्योंकि मुझे लगता है कि मैं सॉकर के अपने ज्ञान में पिछड़ रहा हूं ....

    सब मजाक कर, मैं उन निर्दोष माता-पिता को चेतावनी देता हूं जो इस प्रकार के कोचों द्वारा अपना पैसा चूस रहे हैं। यदि आपने कभी इनमें से किसी कोचों को यह कहते सुना है कि आपके बेटे को इस पद के लिए, या "अगले स्तर" पर पहुंचने के लिए अपने 'स्किलसेट' में सुधार करने या अधिक काम करने की आवश्यकता है, या वह "एक टुकड़ा (एस) खो रहा है" , उस टीम को जितनी जल्दी हो सके उस टीम को छोड़ दो ... इस प्रकार के कोच सांप के तेल के व्यापारी हैं .....

    डच बहुत सीधे हैं, बहुत पीसी नहीं, और उदाहरण के लिए अजाक्स में, वे आपको बताएंगे कि आपका बेटा विशेष रूप से क्या याद करता है या उसे विशेष रूप से कहां काम करने की आवश्यकता है, क्योंकि वे जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं। वे ठीक से पता लगाएंगे कि यह क्या है और खुले घाव को नंगे कर देंगे, इसके विपरीत ये अमेरिकी कोच जो कुछ भी बीएस के साथ आते हैं, उसके साथ बहुत कम या कोई ज्ञान नहीं है।


     

  5. एलन ब्लैकलेज, 3 जून, 2022 शाम 5:48 बजे

    बिंग डायरेक्ट...डच को अभी विश्व कप जीतना है...मेरा मानना ​​है कि जर्मनी के पास कई बार...

  6. फ्रैंक स्कूनउत्तर दिया, 3 जून 2022 रात 8:15 बजे

    एलन, हाँ, तो तुम्हारा क्या मतलब है?

  7. विनम्र 1, 3 जून, 2022 शाम 6:03 बजे

    मैं बॉब से सहमत हूं, अच्छा लेख। कहानी एक 'कम-बैक-किड' कहानी थी, इसे पढ़ने में ज्यादा समय न लेते हुए, इसने मेरी रुचि को पकड़ लिया। तकनीकी आकलन नहीं। फ्रैंक, किसी भी मामले में आप अंक बहुत अच्छी तरह से बनाए गए और जीवंत पढ़ने वाले हैं। मेरा अनुभव यह है कि जब आपको यहां एक अच्छा कोच मिलता है, तो आप उसे गले लगाते हैं, और आप उन्हें पास रखते हैं। मेरे खिलाड़ी के पास दो कोच हैं जिन्होंने उन्हें 8 और 10 साल की उम्र से प्रशिक्षित और सलाह दी है। एक कोलंबियाई, दूसरा घाना। आप डच होने के नाते जानेंगे कि आईडीपी क्या है। यहां के ज्यादातर कोच यह भी नहीं जानते कि आईडीपी क्या होता है। यह किसी भी संगठित खिलाड़ी विकास प्रणाली की रीढ़ है। क्लब जो खिलाड़ियों के लिए आईडीपी नहीं बनाते हैं, वे लीग में खेलने के लिए टिकट के अलावा और कुछ नहीं हैं। लोट्टा खिलाड़ी पेशेवर करियर का सपना देखते हैं, बहुत से लोग इसे नहीं बनाते हैं, राइट के पास है। कामना है कि वह निरंतर सफलता प्राप्त करे!

  8. बॉब ऐशपोलउत्तर दिया, 4 जून, 2022 को सुबह 4 बजे

    मुझे आश्चर्य है कि कोई भी कोच नहीं जानता कि आईडीपी क्या है। आपको वास्तव में सबसे कम उम्र के स्तर पर सभी के लिए आईडीपी की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सभी को हर चीज पर काम करने की जरूरत है। तो सभी प्रशिक्षण कुशल हैं। एक विकास योजना करनी चाहिए। लेकिन जैसे-जैसे अधिक प्रतिभाशाली बच्चे दूसरों से आगे निकल जाते हैं, उन्हें आईडीपी की आवश्यकता होती है अन्यथा आप उन्हें रोक रहे हैं। यदि कुछ बच्चे मानक के अनुरूप नहीं हैं, तो उन्हें भी IDP की आवश्यकता होगी अन्यथा आप उन्हें छोड़ रहे हैं। मुझे लगता है कि आम तौर पर लगभग 14 तक आईडीपी आवश्यक नहीं हैं। मेरा मानना ​​है कि खिलाड़ियों को कम से कम 16 साल की उम्र तक कई अलग-अलग पदों पर खेलना जारी रखना चाहिए।

  9. फ्रैंक स्कूनउत्तर दिया, 4 जून, 2022 सुबह 9:11 बजे

    बॉब, मैंने तब तक आईडीपी के बारे में कभी नहीं सुना जब तक विनम्र ने इसका उल्लेख नहीं किया ... मुझे इसे Google करना पड़ा ... मैं जो कह सकता हूं वह एक और पैसा बनाने वाला है। उन्हें खेलने के लिए भुगतान के सॉकर सोप ओपेरा में एक और जगह मिली।
    आप जो कह रहे हैं, मैं उस पर सहमत हूं, लेकिन इस आईडीपी के प्रति मेरी समग्र भावना कोचिंग, लाइसेंसिंग, विकासशील, पिकअप पर कमी के तनाव, खेलने के लिए भुगतान कैसे चलाया जाता है, पर मेरी आलोचनाओं के समान है। मोम की पूरी गेंद के बारे में।

    मुझे शो चलाने वाले इन बेवकूफों पर भरोसा नहीं है।
    ये इडियट्स हैं जो 'नेक्स्ट लेवल', 'मिसिंग द वन पीस', 'स्किलसेट', हाफस्पेस, ब्लाह, ब्लाह, ब्लाह, आदि जैसे शब्दों के साथ शब्दजाल के साथ आते हैं ... यह उन प्रकार की शब्दावली है जो व्यक्तिपरक हैं, उद्देश्य नहीं, मुख्य रूप से लाइसेंस प्राप्त कोचिंग क्षेत्र में व्यक्तियों द्वारा फुटबॉल क्षमताओं की अपनी कमी के कारण पीछे छिपने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन उन्हें जानकार दिखाई देता है।

    कोचिंग संरचना के साथ मुझे जो समस्या मिलती है, वह यह है कि यह मुख्य रूप से एक टीम चलाने पर आधारित है, न कि व्यक्तिगत विकास पर। सौभाग्य से, मेरे समय में एक युवा के रूप में पिकअप सॉकर था जिसमें एक खिलाड़ी, तकनीक, रणनीति, नेतृत्व, गर्व, प्रतिस्पर्धी बनने, सर्वश्रेष्ठ बनने की इच्छा रखने के लिए आवश्यक सब कुछ था .... आप कहते हैं कि यह एक शानदार उपसंस्कृति थी सीखने के लिए। यह उन समस्याओं में से एक है जो आज कोच इस लापता अंतर को नहीं भर सकते हैं, जिस तरह से उन्हें बताया गया है, निर्देश दिया गया है, विधि-वार या अन्यथा, विकासशील युवाओं में जो वे नहीं कर रहे हैं .... बहुत अधिक बेकार है उपदेश।
    विनम्र भाग्यशाली थे कि उनके पास कुछ विदेशी कोच थे जो तकनीकी प्रकार के देशों से अपने बच्चों की मदद करने के लिए आते हैं








  10. बॉब ऐशपोल, 5 जून, 2022 रात 8:51 बजे

    फ्रैंक, मुझे यकीन है कि आप अभ्यास में पुराने अभिजात वर्ग के खिलाड़ियों के लिए आईडीपी का उपयोग करते हैं। जरूरी नहीं कि आप औपचारिक योजना ही लिखें।

    IDP एथलीट डेवलपमेंट कोचिंग की मूल अवधारणा है। दूसरे शब्दों में यह खेल विशिष्ट के बजाय एक सामान्य अवधारणा है। यह इस सिद्धांत का विस्तार है कि सुधार को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण चुनौतीपूर्ण होना चाहिए। आप शायद इसके बारे में सोचे बिना अभ्यास के दौरान मक्खी पर व्यक्तियों के लिए बहुत सारे समायोजन करते हैं।

    मुझे पता है कि आप अपने सुझावों में हर समय इस दृष्टिकोण का प्रचार करते हैं कि हमें प्रतिभाशाली व्यक्तियों के साथ सीधे काम करने के लिए शीर्ष उड़ान वाले पूर्व खिलाड़ियों की आवश्यकता है। यह खिलाड़ियों को व्यक्तिगत ध्यान दे रहा है। कोच जितना अधिक अनुभव करता है, उतनी ही कम योजनाओं को कागज पर लिखने की आवश्यकता होती है। औपचारिक योजनाओं का जो मूल्य मैं देखता हूं वह यह है कि यदि आपके पास प्रशिक्षण करने वाले बहुत सारे सहायक हैं। हालाँकि, अधिकांश मुख्य कोच समान सहायकों के साथ काम करना पसंद करते हैं।



    इसलिए यद्यपि आपने यह शब्द नहीं सुना था, फिर भी आपने उसी तरह से कोचिंग दी। कोचिंग सिद्धांत अच्छा है लेकिन अगर आप नहीं जानते कि कैसे खेलना है तो यह मदद नहीं करता है। कोचिंग सिद्धांत केवल उन पूर्व खिलाड़ियों की मदद करता है जो यह नहीं जानते कि युवा खिलाड़ी को कैसे सलाह दी जाए।

  11. फ्रैंक स्कूनउत्तर दिया, 5 जून, 2022 रात 9:33 बजे

    बॉब, मैं अब देखता हूं, धन्यवाद। हाँ, उस अवधारणा में कुछ चीजें हैं जिन पर मैं स्वयं विश्वास करता हूँ और उनका अनुसरण करता हूँ।
    एक कोच के रूप में एक बात मैं कभी भी सीज़न के लिए किसी योजना या कार्यक्रम का पालन नहीं करता .... क्रुयफ़, या विम जेन्सन की तरह उनकी टीम के साथी, या वैन हेनेगेम की तरह, जो सभी महान और रचनात्मक खिलाड़ी थे और कोच थे, उनके पास कभी कोचिंग योजना नहीं थी या संरचना का वे पूरे मौसम में पालन करेंगे। बार्सिलोना में क्रूफ, हमेशा अपने सहायक टॉनी ब्रुइन स्लॉट से पूछते थे, "आज हमें क्या करना चाहिए।" उनकी कोचिंग इस बात पर निर्भर करती है कि पिछले गेम में क्या गलत हुआ था और टीम को बेहतर बनाने के लिए खिलाड़ी को बेहतर बनाने के लिए उस पर काम करते हैं।

    मैंने कभी किसी योजना या संरचना के साथ काम नहीं किया, मैं सिर्फ एक अवधारणा का पालन करता हूं कि हम कैसे खेलने जा रहे हैं और फिर इसे सुधारने की कोशिश करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आखिरी गेम में गलत हो गया है। जब भी मुझे कुछ गलत दिखाई देता है, तो मैं यह दिखाएगा कि इसे सही या शायद अधिक कुशल कैसे किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, मैं उन्हें एक छोटा पक्षीय खेल खेलते हुए देखूंगा और फिर एक निश्चित चाल, कौशल या पास जो किसी विशेष में लागू किया जाना चाहिए था। दूसरे शब्दों में, खिलाड़ी उस क्षण में चाल या कौशल या प्रकार की सामरिक बारीकियों को सीखेंगे और उस क्षण को याद रखेंगे और पहचानेंगे जो अगले आने पर होगा। इस तरह वे नहीं भूलेंगे। यह सिर्फ एक चाल सिखाने से अलग है, क्योंकि यह बहुत अलग है, उन्हें उस क्षण का अनुभव करने और महसूस करने की आवश्यकता है जब इसकी आवश्यकता होती है। लेकिन फिर आपके पास अपने बैकग्राउंड में बहुत सारी रचनात्मक तकनीक वाला कोच होना चाहिए। यही कारण है कि मैं आज समझ नहीं पा रहा हूं, उदाहरण के लिए, आप पैर के बाहर से बने बहुत कम पास पाते हैं। ऐसे समय होते हैं जब पैर के बाहर एक अच्छा बहुत तेज होता है, और डिफेंडर के लिए पहले से न सोचा हो। कई तकनीकी पहलू जो खिलाड़ियों द्वारा क्रियान्वित नहीं किए जाने के कारण रचनात्मक कोचों की कमी के कारण उन्हें नहीं पढ़ाते हैं। महिला फुटबॉल में तो और भी बुरा हाल है। खिलाड़ी, आज, विकास के शुरुआती वर्षों में अच्छे व्यक्तिगत विकास की कमी के कारण अपने व्यवहार और कार्यों में इतने अनुमानित हो गए हैं

    यही कारण है कि मैं कहता हूं, कोचिंग व्यक्तिगत रूप से उन्मुख होने के बजाय युवाओं के लिए अधिक टीम उन्मुख होती है
    युवाओं को अपने विकास के शुरुआती चरणों में चाहिए।

अगली कहानी लोड हो रही है

हमारे प्रकाशन खोजें