पार्कबोयुन

टीका

अमेरिकी फ़ुटबॉल के उदय के दौरान स्पोर्ट्सकास्टिंग पर फिल शॉएन, उनकी रेडियो जड़ें, और रे हडसन के साथ काम करना


पिछले तीन दशकों में अमेरिकी फ़ुटबॉल में सबसे शानदार आवाज़ों में से एक, बीआईएन स्पोर्ट्स यूएसए प्ले-बाय-प्ले मैनफिल शोएन एबीसी, ईएसपीएन, फॉक्स स्पोर्ट्स और सीरियसएक्सएम सहित आउटलेट्स पर सॉकर गेम्स को कॉल करते हुए सुना गया है। ईएसपीएन के लिए, उन्होंने 1996 में उद्घाटन एमएलएस गेम को सबसे अच्छा याद कियाएरिक वायनाल्डास्कोरिंगलीग के इतिहास में पहला गोल . स्कोएन एक SiriusXM होस्ट और के संस्थापक भी हैंVoiceGoals, Inc।, जो वॉयस-ओवर, वॉयस एक्टिंग और नैरेशन प्रदान करता है।

फ़ुटबॉल अमेरिका: आप प्रसारण में कैसे आए? क्या कोई ऐसा क्षण था जब आप जानते थे कि आप अपने पेशेवर जीवन को अपनी आवाज के लिए समर्पित करना चाहते हैं?

फिल शोएन: मैं यह नहीं कहना चाहता कि मैंने इसका समर्थन किया, क्योंकि यह हमेशा कुछ ऐसा था जिसे करने में मेरी दिलचस्पी थी। मैं उस तरह का बच्चा था जो मेरे साथ बिस्तर पर एक ट्रांजिस्टर रेडियो लाया था, और मैं डायल अंश को अंश से स्थानांतरित कर दूंगा, जो भी खेल बाहर थे उसे लेने की कोशिश कर रहा था।

यहाँ नीचे [मियामी] हमारे पास बहुत सारे बहादुर बेसबॉल थे, लेकिन मुझे कार्डिनल्स, यांकीज़, भारतीयों को सुनना याद है। एक बार - मुझे नहीं पता कि यह हवा की तरंगों के आसपास कैसे उछलती है -मुझे याद है सुननाविंस स्कलीडॉजर्स गेम को कॉल करें।

मुझे खेलों से प्यार था, और प्रसारण में हमेशा मेरी दिलचस्पी रही। मैं बहुत भाग्यशाली था कि मेरे हाई स्कूल में रेडियो और टेलीविजन था। मुझे वाकई उम्मीद है कि उस सामान के कोई टेप नहीं हैं, क्योंकि मैं भयानक था। लेकिन जब मैं कॉलेज गया तो मैंने इसे काफी किया। बॉलिंग ग्रीन में, मैंने इसमें कुछ और किया। दिन में वापस, आप तीन बड़े नेटवर्क और शायद कुछ बड़े केबल नेटवर्क में बंद थे। फ़ुटबॉल का प्रसारण मुश्किल से मेरे दिमाग में था क्योंकि केवल कुछ ही लोग इसे कर रहे थे।

न्यू जर्सी में काम करना और ईएसपीएन के साथ शुरुआत करना ...

फिल शोएन : चीजें आगे बढ़ीं जहां मैं कॉलेज के अपने वरिष्ठ वर्ष में पहुंचा, न्यू जर्सी गया और जर्सी के सबसे बड़े रेडियो स्टेशन डब्ल्यूसीटीसी में नौकरी मिली। उस समय रटगर्स सॉकर कोच,बॉब रीसो, WCTC पर एक कोच का शो शुरू किया।पीटर वर्मेसस्कूल में था।एलेक्सी लालास वहाँ था। मैंने अपने बॉस को इतनी मदद करने की पेशकश की कि उसने अंततः कहा, 'यहाँ, तुम शो करो।'

न्यू जर्सी एक सॉकर हॉटबेड के लिए पर्याप्त था जिसे लोग सुन रहे थे, जिसमें पैटर्सन में एएसएल टीम को चलाने वाले लोग भी शामिल थे [न्यू जर्सी ईगल्स] . उन्होंने मुझे फोन किया और कहा, 'अरे, हम एक प्रसारण खेल करने जा रहे हैं, क्या आप इसकी घोषणा करना चाहेंगे?' उस समय मैं केवल हाई स्कूल फ़ुटबॉल और बास्केटबॉल का प्रसारण करके खुश था। यहाँ उस खेल को कवर करने का मौका था जिसे मैं तब से प्यार करता था जब मैं एक बच्चा देख रहा थारे हडसन,नेने कुबिलासतथागर्ड मुलर दिन में वापस लॉकहार्ट स्टेडियम में। तो यह एक रोमांच था।

मैं खेल के अंत में ड्रेसिंग रूम में जा रहा था, वास्तव में उत्साहित महसूस कर रहा था कि मुझे अपना पहला प्रो सॉकर गेम प्रसारित करने का मौका मिला। मैं सिर्फ वहां बैठे खिलाड़ियों को देख रहा हूं - मैं निराश नहीं कहना चाहता, लेकिन वे मेरे जैसे उत्साहित नहीं थे, उन्हें इसमें या कहीं भी $ 500 के चेक मिल रहे थे - लेकिन यह आपको बताता है कि खेल कहां था उस समय। NASL की मृत्यु और MLS के जन्म के बीच का रेगिस्तान।

इसने मुझे और अधिक करने की भूख दी। जब मैं दक्षिण फ्लोरिडा वापस आया, तो मैंने कुछ [एएसएल] स्ट्राइकर गेम किए। यह सोचने के लिए बहुत अज्ञानी था कि मुझे यह नहीं करना चाहिए, मेरे पास एक फिर से शुरू टेप लगाने के लिए पर्याप्त सामान था और इसे 1994 में विश्व कप के लिए ईएसपीएन को भेज दिया। वे रुचि रखते थे, लेकिन उन्होंने पहले से ही सब कुछ सेट कर दिया था। तो उन्होंने कहा, ठीक है, अगर आपको कोई आपत्ति नहीं है, तो चलिए इस पर पकड़ बनाते हैं और जब एमएलएस शुरू होता है, तो क्या आपकी दिलचस्पी होगी?

SA: आप MLS की पहली आवाज़ों में से एक थे। बूथ में उन शुरुआती दिनों के बारे में आपको क्या याद है? उस समय को पीछे मुड़कर देखने पर आपको क्या खास लगता है?

फिल शोएन: यह एक बड़ा सवाल है क्योंकि बहुत सी चीजें हैं। प्रशंसकों के लिए आजकल उनके पास उस भावना की कोई अवधारणा नहीं है जो प्रशंसकों के पास थी। APSL, ASL, WSA और ये सभी निचले-स्तरीय पेशेवर फ़ुटबॉल लीग थे। लेकिन NASL जो हुआ करता था या जो हम टीवी पर देख रहे थे, उसके करीब कुछ भी नहीं था।

कई मायनों में, यह खुशी और राहत का मेल था। आखिरकार, रेगिस्तान में 10 साल पूरे हो गए। फ़ुटबॉल वापस आ गया था। टीमें इसके माध्यम से अपना रास्ता महसूस कर रही थीं - यहां तक ​​​​कि डीसी यूनाइटेड, सीज़न के अंत में, सीज़न की शुरुआत में शैली और कर्मियों दोनों की तुलना में बहुत अलग दिखे।

हर बड़े सफर की शुरुआत पहले कदम से होती है। वह पहला कदम शायद सबसे सुंदर नहीं था - कम से कमएरिक वायनाल्डाएक शानदार हाइलाइट था - मुझे लगता है कि अगर कुछ भी, वह शुरुआती हिस्सा, यहां तक ​​​​कि उन टीमों के लिए भी जो संघर्ष कर रही थीं, एक उत्सव था कि शीर्ष-उड़ान फ़ुटबॉल वापस आ गया था।

जैसे-जैसे चीजें बेहतर होती गईं, प्रशंसकों को बहुत अधिक मांग मिली, और वह इसके लायक थी। मुझे लगता है कि हमने क्लबों को कमियों के लिए जिम्मेदार देखा। हो सकता है कि अन्य स्थापित खेलों में संख्या उतनी अच्छी न हो, लेकिन वे वहां पहुंच रहे हैं। खेल की गुणवत्ता और प्रदर्शन में साल दर साल सुधार होता है। पुराने जमाने में, हम इसे पाकर खुश थे और अब हम जो अनुभव कर रहे हैं, उसके लिए यह एक बेहतरीन लॉन्चिंग पैड था।

SA: आवाज के रखरखाव के बारे में बात करें। क्या आप बैक-टू-बैक गेम्स के लिए शहद के साथ लेमन टी पीते हैं? वॉयस कोच?

फिल शोएन: खैर, यह 25 सपोर्ट स्टाफ, वोकल कॉर्ड मसाज आदि के दस्ते की तरह है। [हंसते हुए]। नहीं, यह सिर्फ भगवान का एक उपहार है। और मैं सिर्फ भगवान का शुक्र है कि मैंने इसे इस बिंदु तक खराब नहीं किया है। मैं चाय पीता हूं लेकिन कॉफी भी पीता हूं। मैं नींबू पानी पीता हूं। टॉडलर्स के साथ, मैं शायद अपनी आवाज कुछ ज्यादा ही उठाता हूं। यह एक उपहार है और मैं इसे यथासंभव सर्वोत्तम उपयोग करने का प्रयास करता हूं। उम्मीद है, ये वो शब्द हैं जो सिर्फ आवाज के बजाय कहे जा रहे हैं। मैं उस उपहार की सराहना करता हूं जो मुझे दिया गया है।

SA: आपने फ्लोरिडा में रे हडसन को जल्दी देखने का उल्लेख किया, लेकिन आप फुटबॉल में कैसे आए? क्या आप हमेशा खेल के प्रशंसक थे? क्या यह एक परिवार या पर्यावरणीय प्रभाव था?

फिल शोएन: वापस तो - यह अजीब तरह का है। फुटबॉल की आवाज पीबीएस थी। उनके पास इंग्लैंड और जर्मनी से फुटबॉल था। यह दिलचस्प था। मैं नॉर्थ मियामी बीच में पला-बढ़ा हूं और यहां सब कुछ वापस नीचे आता है, यह देखते हुए कि डॉल्फ़िन एक आदर्श मौसम से बाहर आ रहे थे, डॉल्फ़िन फ़ुटबॉल था। जब स्ट्राइकर्स आए और मूल रूप से मियामी NASL टीम को फोर्ट लॉडरडेल स्ट्राइकर्स में बदल दिया, तो यह बहुत करीब और अधिक सुलभ था।

मैं और मेरे दोस्त जिनके साथ मैं फ़ुटबॉल खेलता था - हम फ़ुटबॉल मेड इन जर्मनी देखते थे, फिर उस दिन हमने जो देखा उसे कॉपी करने के लिए पार्क में जाते थे - हम टिकट खरीदने और खेलों में जाने के लिए काफी पुराने थे। हम अपने दोस्त की माँ की VW बस में सवार होंगे, लॉकहार्ट स्टेडियम में उतरेंगे और दो घंटे बाद बाहर आएंगे 

जबकि हमें वहां के अनुभव और मनोरंजन से प्यार था, मुझे नहीं लगता कि हमने वहां मौजूद खिलाड़ियों की गुणवत्ता की सराहना की। मुझे नहीं लगता कि मुझे एहसास हुआ कि मैं गर्ड मुलर और नेने कुबिलास देख रहा था औरइलियास फिगेरोआ . ये सभी लोग जो विश्व स्तर के थे - हमने अपनी आंखों के सामने एक युवा रे हडसन को बड़ा होते देखा और वह एक प्रशंसक पसंदीदा और पंथ नायक था। उस पूरे गिरोह ने फ़ुटबॉल को इतना मज़ेदार बना दिया और इसे मेरे दिल में गहरा कर दिया।

SA: आपने सबसे अच्छा खेल क्या कहा है?

फिल शोएन: ओह लड़का। मैं इस खेल से इतना प्यार करता हूं कि बर्नब्यू से एक क्लासिको या चिली में कोपा अमेरिका का फाइनल, या एक विश्व कप खेल जिसे मैं यहां राज्यों, फ्रांस और जर्मनी में करने में सक्षम था।

मैं धन्य हूं कि मुझे इतने सारे अवसर मिले। अगर मुझे एक चुनना पड़ा? क्या था और क्या आने वाला था, इसके प्रतीकवाद के लिए, यह एमएलएस का उद्घाटन खेल होना चाहिए। पहला एमएलएस फाइनल बहुत नाटकीय था। मौसम और सुनहरे लक्ष्य के साथ।

लेकिन सैन जोस में वह उद्घाटन मैच मेरे लिए इतना व्यक्तिगत था क्योंकि यह प्रतिनिधित्व करता था और मुझे उस माइक्रोफ़ोन को सौंपने में सक्षम होने के लिए सम्मानित किया गया था और हर सॉकर प्रशंसक के लिए भरने के लिए जो मेरे जैसा ही भावनाओं को महसूस कर रहा था - वह है बराबरी करना असंभव है।

SA: आपके द्वारा कहे गए सबसे खराब खेल के बारे में क्या?

फिल शोएन: मैं इसे अन्य लोगों पर नहीं डालना चाहता, क्योंकि मुझे यकीन है कि मेरे पास रास्ते में घटिया कॉलों का एक समूह है, लेकिन मेरे पास सबसे निराशाजनक कॉलों में से एक लॉस एंजिल्स में एक ओपन कप फाइनल था, जहां रास्ते में बस इतनी सारी तकनीकी समस्याएं थीं। जब हम बात करते हैं तो रे अभी भी इसके बारे में हंसते हैं, लेकिन प्रसारण के हिस्से के लिए मैं खिड़की से दूर चला गया था और दीवार पर अपना सिर पीट रहा था, जैसा कि मैं बात कर रहा हूं, अपने शांत रहने की कोशिश कर रहा हूं और लोगों को घर पर नहीं जाने देता सुनिए मैदान पर क्या चल रहा था।

यह बहुत बुरा था, मैं अभी इसके बारे में हंसता हूं।

मैं जो चीज याद रखने की कोशिश करता हूं वह यह है कि खेल उदघोषकों से बड़ा है। हालांकि यह एक खेल है, यह मस्तिष्क की सर्जरी नहीं है - फुटबॉल प्रसारण से कभी किसी की मृत्यु नहीं हुई है। इसलिए खेल के उस आनंद को पकड़ें, लेकिन खेल के प्रति सम्मान भी - यही मैंने रास्ते में करने की कोशिश की है और उम्मीद है कि अधिक से अधिक बार मैं नहीं कर पाया।

SA: उन सभी वर्षों में रे हडसन के साथ काम करना कैसा था?

फिल शोएन: वह एक कारण था कि फुटबॉल ने मेरे दिल पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली। मैं उसे खेलते हुए देखकर बड़ा हुआ हूं। बाद में एक व्यक्ति के रूप में उनसे मिलने का मौका पाने के लिए और यह पता लगाने के लिए कि मैदान पर मैंने जो शानदार व्यक्तित्व देखा, वह लाइनों के बाहर बिल्कुल वैसा ही था - यही वह व्यक्ति था - और फिर कॉल गेम प्राप्त करने के लिए उसके साथ और उसे उस व्यक्तित्व और उस प्यार को दुनिया भर के दर्शकों के साथ साझा करने देना - यह सिर्फ एक रोमांच है।

कुछ लोग हैं जो सोचते हैं कि वह सिर्फ सामान बना रहा है, कुछ अन्य लोग हैं जो सोचते हैं कि उन्होंने शेक्सपियर की तरह ही इसे लिखा है। उत्तर कहीं बीच में है: वह बहुत तैयारी करता है, लेकिन यह उसका दिल है जो उसे सही क्षण बताता है। वह इस खेल से प्यार करता है और वह जो करता है उससे प्यार करता है। इतने सालों और दशकों तक उनके साथ काम करना एक सम्मान और खुशी की बात है।

SA: आपका पसंदीदा साउंड बाइट या रूपक क्या है जिसका उपयोग उन्होंने आपके साथ कमेंट्री बूथ में किया है? क्या उसने खेल से पहले आपके लिए उन्हें आजमाया था या वह मौके पर ही उनके साथ आया था?

फिल शोएन: कई बार शुरुआती दौर में मैंने उसे उसके लिए तैयार करने की कोशिश की थी। YouTube क्लिप जो अभी भी मौजूद हैटॉम क्रूज और टेनिस खिलाड़ी अभी भी मुझे फटकारता है। जहाँ तक उसके स्वयंसिद्ध - और यह दर्पणलियोनेल मेसी उनके प्राइम में - मेरे पसंदीदा में से एक है "वह जानता है कि गोलपोस्ट कहाँ है और गोलपोस्ट नहीं चल रहे हैं।" वास्तव में कुछ सरल जो उस क्षण का इतनी अच्छी तरह से वर्णन करता है। रे को बोतल में डालना असंभव है। अब तक का सबसे अच्छा कॉर्क आविष्कार किया गया है जो उसे पकड़ नहीं पाएगा। वह बहुत खुश हैं और मुझे यह जानकर खुशी हुई कि मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला।

एसए: आपने पहले कहा है कि आप टेलीविजन से ज्यादा रेडियो काम का आनंद लेते हैं। मुझे इसके बारे में और बताओ।

फिल शोएन: मेरा मतलब यह है कि आप एक कलाकार के रूप में थोड़े अधिक हो जाते हैं। आपको ध्वनि और रंगों और स्थितियों का वर्णन करने का मौका मिलता है। मैंने खुद को सीमित करने की कोशिश की है - आपके पास पांच डब्ल्यू और एच हैं: कौन, क्या, कहां और कब मेरा काम है और रंगीन व्यक्ति का काम क्यों और कैसे है। रे, क्यों और कैसे के साथ काम करने में काफी समय लगता है। इसलिए मुझे इस बारे में बहुत विवेकपूर्ण होना होगा कि मैं कौन क्या, कहां और कब का उपयोग करता हूं। मैं शायद अपने रेडियो जड़ों के कारण थोड़ा अधिक रंग का उपयोग करता हूं, लेकिन मैं कोशिश करता हूं और खेल को सांस लेने का समय देता हूं जब वह इसके योग्य हो।

फ़ुटबॉल उनमें से एक है जो थोड़ा और "रेडियो" की अनुमति देता है। लेकिन टेलीविजन, अधिकांश भाग के लिए, यदि आप कहते हैं कि आप क्या देख रहे हैं तो आप श्रोता का समय बर्बाद कर रहे हैं। हालांकि, मैं उन प्रसारकों को जानता हूं जिनका मैं बहुत सम्मान करता हूं जो गेंद के खेलने के दौरान खिड़की से बाहर भी नहीं देख रहे हैं। वे टेलीविज़न स्क्रीन पर देख रहे हैं क्योंकि यदि आप किसी ऐसी चीज़ के बारे में बात कर रहे हैं जिसे दर्शक नहीं देख सकता, तो आप उनका ध्यान भटका रहे हैं और भ्रमित कर रहे हैं।

SA: प्रसारण में अपना करियर शुरू करने वालों को सलाह?

फिल शोएन: याद रखें कि आप खेल से बड़े नहीं हैं। याद रखें कि आपकी भूमिका प्ले-बाय-प्ले उद्घोषक की क्या है। अपना कलर कमेंटेटर सेट करें और बाकी को भरें। मस्ती करो। यह एक खेल है और इसका आनंद लेने के लिए है। साथ ही इसे इतना हल्के में न लें कि इसका अनादर करें।

यह नोट करने में कोई हर्ज नहीं होगा कि वहां के सबसे अच्छे प्रसारक क्या करते हैं जो आपको एक श्रोता के रूप में पसंद है, और नोट करें कि आपको क्या पसंद नहीं है। फिर जब आप सोफे पर बैठे हों तो वॉल्यूम कम करें, अपने फोन पर रिकॉर्ड बटन दबाएं, और फिर कुछ दिनों बाद इसे वापस सुनें। आप स्क्रीन पर मौजूद चीज़ों का कितनी अच्छी तरह से वर्णन कर रहे हैं, इसके बारे में आपको बहुत जल्दी एक अच्छा दृश्य दिखाई देगा।

जब आपका प्रसारण खराब हो, तो उससे सीखें और उसे बंद कर दें। जब आपके पास वास्तव में एक अच्छी कॉल हो, तो उस पर ध्यान न दें, क्योंकि जब आप यह नहीं देख रहे होते हैं कि आप कहाँ कदम रख रहे हैं, तो जीवन आपको उलझाने का एक तरीका है। दिन-ब-दिन आगे बढ़ें और सवारी का आनंद लें।

6 टिप्पणियाँके बारे में "अमेरिकी सॉकर के उदय के दौरान स्पोर्ट्सकास्टिंग पर फिल शॉन, उनकी रेडियो जड़ें, और रे हडसन के साथ काम करना"।
  1. गैरी लेविटा, 25 मई, 2022 सुबह 8:31 बजे

    फिल शोएन को प्रणाम। एक महान पीबीपी प्रतिभा जिन्होंने ऐसे खेल किए हैं जो महत्व के स्पेक्ट्रम को फैलाते हैं। कुख्यात ए-लीग के अंधेरे युग में, फिल (और डेव जॉनसन) ने अधिकांश ए-लीग 'गेम ऑफ द वीक' किया, उनमें से बहुत से अटलांटा के एडम्स स्टेडियम से थे। किसी तरह, मुझे भर्ती किया गया, बिना किसी अनुभव के सप्ताह के कई खेलों के लिए साइडलाइन रिपोर्टर बनने के लिए। मूल रूप से इन लाइव प्रसारणों के लिए 15 मिनट की प्रोडक्शन मीटिंग। मैं भयानक था और रेडियो के लिए एक चेहरा था, लेकिन फिल ने मुझे प्रसारण के साथ खींच लिया - एक ठोस प्रसारण पत्रकार से एक महान इशारा। फिल और डेव जॉनसन को बहुत-बहुत धन्यवाद, क्योंकि मुझे यकीन है कि जब वे मैदान पर मेरे पास फेंके तो वे अपनी आँखें घुमा रहे थे।

  2. कोनी कोंस्टिन, 25 मई, 2022 पूर्वाह्न 11:57 बजे

    महान कहानी और एक किंवदंती।

  3. रे हडसन, 25 मई, 2022 दोपहर 12:19 बजे

    ऋषि सलाह प्रदान करते हुए एक शीर्ष-गियर पेशेवर के बारे में अच्छा पढ़ा। यहां जिस बात का उल्लेख नहीं किया जा सका है, वह है उन लोगों की लंबी, लंबी सूची, जिन्होंने फिल ने दशकों से खेल प्रसारण के अक्सर अन्यायपूर्ण उद्योग में अपने करियर को शुरू करने या आगे बढ़ाने में मदद की है। वह यह घोषणा करने के लिए बहुत विनम्र है कि कैसे उनके अनुभव और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उनकी वास्तविक दयालुता और देखभाल ने इतने सारे लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है .... इस अन्यथा अनुकरणीय साक्षात्कार में जो भी छोड़ा गया है, वह यह है कि फिल एक प्रमुख "डॉक्टर हू" बेवकूफ है।

  4. गैरी लेविटाउत्तर दिया, 25 मई, 2022 अपराह्न 3:43 बजे

    रे हडसन ने ठीक कहा।

  5. विनम्र 1उत्तर दिया, 27 मई, 2022 दोपहर 12:22 बजे

    अतिशयोक्तिपूर्ण टिप्पणियाँ, स्रोत को देखते हुए कोई आश्चर्य नहीं। उद्योग में दूसरों के लिए Phils की सेवा पर आपकी टिप्पणियाँ दिलचस्प हैं। उनकी बढ़ती पौराणिक स्थिति में जोड़ता है। मैं फुटबॉल शो का नियमित श्रोता हूं। कई साल से हैं। मार्शी चैनल में मेरे शामिल होने से बहुत पहले एक ग्रम्पी पंडित का लेबल लगाया गया था, जब हार्क्स और सुली शाम के घंटों में होंगे और एएम शो अक्सर रॉकी और फिल थे, सहमत और असहमत थे। फिल की याददाश्त स्टील ट्रैप जैसी होती है। जब वह गर्म हो जाता है तो उसे कोई नहीं रोकता है। आर्सेनल, हंगरी और कभी-कभी पेरू के बारे में रेल से दूर जाने के लिए फिल का झुकाव हमेशा विनोदी होता है। 100% क्लास फिल है। दंतकथा। धन्यवाद रॉकी! जा रहा!

  6. धोखेबाज़ एनवाई, 25 मई, 2022 दोपहर 3:42 बजे

    फिल एंड रे किसी भी बार्सिलोना बनाम रियल मैड्रिड खेल को बुलाकर शीर्ष पर नहीं जा सकते।

अगली कहानी लोड हो रही है

हमारे प्रकाशन खोजें