पेब्गछवियाँ

टीका

समय बर्बाद करना: हम इसे क्यों सहन करते हैं?

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि जब आपकी टीम एक गोल आगे होती है और घड़ी में दो मिनट शेष होते हैं, तो समय एक कष्टप्रद क्रॉल में धीमा हो जाता है। इसलिए यह सामान्य मानवीय व्यवहार है कि आप अपने विस्तृत खिलाड़ियों को गेंद को लेने के लिए प्रोत्साहित करें और इसे कोने के झंडे पर ड्रिबल करें। एक टिकट के लिए कुछ डॉलर का भुगतान करने के बावजूद, आपको कोई आपत्ति नहीं होगी जब वे थ्रो-इन लेने के लिए आकार लेते हैं और फिर इसके बारे में बेहतर सोचते हैं, एक सहयोगी के बजाय गेंद को घड़ी से कुछ और सेकंड दूर करने के लिए फेंक देते हैं .

आप तब भी शिकायत नहीं करेंगे जब आपके गोलकीपर को यह सुनिश्चित करने के लिए आधे मिनट की आवश्यकता होगी कि घास में डिवोट पूर्ण अपेक्षित ऊंचाई और स्थिरता का है ताकि उन्हें मोज़े के एक महत्वपूर्ण समायोजन से कुछ समय पहले एक गुणवत्ता गोल किक लेने की अनुमति मिल सके। इसके बाद वे खेल से सबसे दूर बॉल बॉय से गेंद को निकालने के लिए लक्ष्य के पीछे चले गए, रहस्यमय तरीके से उनकी नाक के नीचे एक को अनदेखा कर दिया। ओह।

वेनेजुएला के रेफरी को लगभग 15 साल हो चुके हैंमैनुअल एंडारसियाकोलंबिया के गोलकीपर को भेजारॉबिन्सन ज़ापाटाके दौरान समय बर्बाद करने के लिए अमेरिका के खिलाफ कोपा अमेरिका ग्रुप गेम। ज़ापाटा की टीम 1-0 की बढ़त का बचाव कर रही थी तीसरे स्थान के लिए एक मृत-रबर क्या था, दोनों टीमों को पहले ही समाप्त कर दिया गया था। एंडारसिया ने 87वें मिनट में शॉट-स्टॉपर को पहले पीला, फिर बाद में फिर से शुरू होने पर डाइथरिंग के लिए पीला-लाल कार्ड दिखाया। इसके बाद गोलकीपर ने मैदान छोड़ने से पहले विरोध करते हुए एक और दो मिनट बर्बाद कर दिए।

मैं अभी तक एक योग्य रेफरी नहीं था, लेकिन मुझे खेल के नियमों को लागू करने के लिए अधिकारी की सराहना करना याद है। समय बर्बाद करना फ़ुटबॉल पर एक परेशान करने वाला, गैर-खेलने वाला और अप्रिय दोष है, फिर भी इसे खेल के सभी स्तरों पर उस बिंदु तक सहन किया जाता है जहां यह पूर्ण आदर्श बन जाता है। उस समय की टिप्पणियों ने अति-उत्साही होने के लिए एंडारसिया की आलोचना व्यक्त की। समय बर्बाद करने के लिए एक पीला कार्ड - ठीक है। लेकिन दो? जब ज़ापाटा मैच के अधिकारी और खेल को पूरी तरह से इस तरह की अवमानना ​​​​के साथ व्यवहार कर रहा था, तो उसकी हिम्मत कैसे हुई!

ऐसा लगता है कि एंडारसिया ने कोपा अमेरिका में एक और गेम रेफरी नहीं किया, न ही किसी अन्य अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में। शायद इस क्षमता से जुड़े इसके अच्छे कारण थे। फिर भी, यह एक अजीब संयोग लगता है कि एक मिसाल कायम करने के ठीक बाद उसे टूर्नामेंट से हटा दिया जाएगा कि फ़ुटबॉल प्रतिष्ठान ने एक कदम बहुत कट्टरपंथी माना। मुझे याद नहीं है कि एक रेफरी डबल-कार्ड एक समय-नुकसान के बाद से, शर्म की बात है।

और इसलिए, डेढ़ दशक बाद, अधिकांश खिलाड़ी इस खेल कौशल से दूर हो जाते हैं, ठीक उसी तरह जैसे कि रेफरी अनिवार्य असंतोष की उपेक्षा करते हैं जो उनकी कॉल के एक बड़े हिस्से का स्वागत करता है। फिर भी केवल वास्तविक नियमों को लागू करके हम असंतोष और समय की बर्बादी को तत्काल प्रभाव से मिटा सकते हैं। कानून 12 में उप-शीर्षक 'सावधानीपूर्ण अपराध' के तहत पहली पंक्ति में कहा गया है, "एक खिलाड़ी को चेतावनी दी जाती है कि अगर वह दोषी है: खेल को फिर से शुरू करने में देरी करना।" बहुत पहली पंक्ति। इसे याद करना असंभव है, यह "शब्द या क्रिया द्वारा असहमति" के ठीक ऊपर है। और मैं आपको ठीक-ठीक बता सकता हूं कि क्या होता है जब आप किसी खिलाड़ी को खेल को फिर से शुरू करने में देरी के लिए सावधान करते हैं - खिलाड़ी कानून के पत्र पर चिपके हुए छोटे और बहुत कठोर होने के लिए आप पर चिल्लाते हैं। एक पीला कार्ड, एक प्रतिद्वंद्वी को एक त्वरित फ्री किक लेने से रोकने के लिए गेंद को कुछ फीट दूर निर्दोष रूप से लात मारने के लिए? चलो, रेफरी!

और फिर भी, कानून 12 में यह है: "एक खिलाड़ी को चेतावनी दी जाती है यदि वह दोषी है: खेल को फिर से शुरू करने में देरी।"

शायद समस्या यह है कि नियम काफी दूर तक नहीं जाता है। मैं इस परिशिष्ट का सुझाव देता हूं: "खेल को फिर से शुरू करने में देरी के लिए जारी की गई हर सावधानी के लिए, रेफरी खेल में दो मिनट का समय जोड़ देगा।" न केवल खिलाड़ी को दंडित किया जाता है, बकाया टीम को उस गैर-खेल व्यवहार से लाभ होगा, जो किसी भी भाषा में, जीतने के लिए केवल धोखा है। अच्छे उपाय के लिए, आइए जोड़ें: "खेल के अंतिम 15 मिनट में समय बर्बाद करने के लिए दंडित किए गए किसी भी खिलाड़ी को खेल के मैदान से बर्खास्त कर दिया जाएगा।"

घड़ी को नीचे चलाने के लिए कोने के झंडे की ओर गेंद को चलाने के थकाऊ, खेल-सुन्न अभ्यास के बारे में क्या? खेल के अंतिम मिनटों के दौरान प्रभावी, मैदान के कोनों में एक चित्रित नो-गो ज़ोन की बात की गई है, लेकिन इसके लिए बहुत अधिक पेंट और कानून की आवश्यकता है। हम सभी जानते हैं कि जब खिलाड़ी पेनल्टी एरिया के बजाय कॉर्नर की ओर बढ़ते हैं तो क्या करते हैं, और इसका गोल करने से कोई लेना-देना नहीं है। इसलिए नियमों में एक पंक्ति जोड़ें जो कहती है: "यदि कोई खिलाड़ी या खिलाड़ी जानबूझकर घड़ी को बिना खेल के खेल रहे हैं, जबकि गेंद खुली हुई है (कोने के झंडे की ओर ड्रिब्लिंग करके और वहां गेंद को परिरक्षित करके, उदाहरण के लिए) ), एक अप्रत्यक्ष फ्री-किक प्रदान की जाएगी, और खिलाड़ी को सावधान किया जाएगा।"

जैसे ही चीजें खड़ी होती हैं, समय बर्बाद करने का काम करता है। खिलाड़ियों को अधिकतर सजा नहीं दी जाती है (या जब खेल में बहुत देर हो जाती है तो उन्हें चेतावनी दी जाती है), और अतिरिक्त समय की मात्रा शायद ही कभी शेंगेनियों के लिए खोए गए समय से मेल खाती है। फ़ुटबॉल के तनावपूर्ण अंतिम मिनट अक्सर गोलमाउथ एक्शन से वंचित होते हैं क्योंकि गेंद कोने के क्षेत्रों में फंस जाती है और कोई रास्ता नहीं है। यह अक्षम्य है, फिर भी उपाय करना इतना आसान है। जिसका फीफा हलकों में मतलब है, निश्चित रूप से: कुछ भी नहीं किया जाएगा।

17 टिप्पणियाँके बारे में "समय बर्बाद करना: हम इसे क्यों सहन करते हैं?"।
  1. माइकल सॉन्डर्स, 3 मई, 2022 सुबह 9:12 बजे

    समय पर लेख जैसा कि कई संघों को एहसास है कि यह एक समस्या है। और हम जानते हैं कि आईएफएबी/फीफा समय की बर्बादी को रोकने के तरीके तलाश रहे हैं।


    आइए इसका सामना करते हैं, रणनीतिक समय की बर्बादी व्यापक है और गेंद के गोलकीपर कब्जा, गोल किक, थ्रो-इन, फ्री किक, कॉर्नर किक, प्रतिस्थापन, चोट लगने आदि के बाद खेल के विलंबित पुनरारंभ के माध्यम से किया जाता है। फ़ुटबॉल खिलाड़ी (कोच ) रणनीतिक रूप से समय बर्बाद करना, जिसका अर्थ है कि नाममात्र के खेलने के 90 मिनट के समय को न केवल प्राकृतिक ठहराव जैसे कि फाउल या गेंद से बाहर, बल्कि टीमों द्वारा रणनीतिक रूप से ऐसे स्टॉपेज का लाभ उठाने से भी कम किया जाता है।


    यह निर्धारित करना कि एक टीम खेल के मैदान पर कैसे खेलती है, जैसा कि लेखक ने सुझाव दिया है कि समय बर्बाद करने के लिए कोने के झंडे पर चलने पर चर्चा करना एक व्यावहारिक समाधान नहीं है क्योंकि एक बार फिर यह रेफरी के लिए इसे लागू करने के लिए जिम्मेदार है .... और जैसा कि लेखक सही ढंग से बताते हैं कि यह अक्सर विवाद की ओर ले जाता है, जैसा कि 2012 में यूएसए बनाम कनाडा वूसो ओलंपिक मैच में हुआ था .... साथ ही साथ रेफरी के करियर को प्रभावित करने वाले वेनेजुएला के रेफरी मैनुअल एंडारसिया की घटना एक स्पष्ट मामला है। .


    पीछा करने के लिए काटना वास्तव में इस मुद्दे को संबोधित करने के दो मूलभूत तरीके हैं:

    (1) क्या अधिकारियों ने "खेल की अवधि" के मौजूदा ढांचे के भीतर मौजूदा "समय बर्बाद" को लागू किया है। इसके लिए, अधिकारियों को दंड और प्रतिबंधों के माध्यम से दांत दें जैसा कि लेख द्वारा बड़े पैमाने पर सुझाया गया है; या

    (2) खेल के नियमों को कम प्रभावी खेलने के समय के साथ एक में बदलना जहां खेल घड़ी बंद हो जाती है जब भी खेल रुक जाता है, जिस पर वर्तमान में आईएफएबी/फीफा द्वारा चर्चा की जा रही है।


    जैसा कि एक अध्ययन से पता चलता है: "मौजूदा नियमों के तहत, प्रभावी खेलने का समय प्रति गेम 60 मिनट से काफी कम है, इसलिए नियमों के इस बदलाव से खेलने का समय अधिक प्रभावी होगा। क्योंकि स्टॉपेज को लंबा करने का प्रोत्साहन गायब हो जाएगा, स्टॉपेज का समय कम हो जाएगा। परिणाम खेल दर्शकों के लाभ के लिए खेल में गेंद के साथ खेल के समय के अनुपात में वृद्धि होगी। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि खेलने के समय की परिवर्तनशीलता समाप्त हो जाएगी, यह एक अधिक निष्पक्ष खेल बन जाएगा, और अनैतिक खिलाड़ियों के व्यवहार में कमी आएगी"।


    गेंद के खेल से बाहर होने पर खेल की घड़ी को रोकना नई प्रक्रियाओं और नियमों के भीतर संबंधित पहलुओं के समायोजन की आवश्यकता होगी। यह अप्रत्याशित समस्याओं का कारण भी बन सकता है। शायद सबसे बड़ा मुद्दा खिलाड़ियों, कोचों, प्रशंसकों इत्यादि से बोर्ड भर में हितधारकों द्वारा स्वीकृति होगी क्योंकि वे रेफरी के लिए उपयोग किए जाते हैं जो घड़ी को नियंत्रित करते हैं, यह आशा प्रदान करते हैं कि एक टीम के लिए आखिरी मिनट पर हमला करने का जोर एक गेम जीतने के लिए भी नहीं है एक अंतिम गेम सीटी या बजर द्वारा नकारा गया।


    सर्वसम्मति हासिल करना जितना मुश्किल हो सकता है, यथास्थिति बनाए रखना एक विकल्प नहीं होना चाहिए।


     

  2. एस निसान, 3 मई, 2022 दोपहर 1:03 बजे

    माइकल सॉन्डर्स: नहीं, नहीं, नहीं! अमेरिकी खेलों पर मुझे फ़ुटबॉल से प्यार करने का एक कारण निरंतर घड़ी का प्रवाह है; मुझे हर सांस में ठहराव देखने से नफरत है।

    आपकी सिफारिश का समर्थन करने का एकमात्र तरीका यह है कि यदि यह खेल के अंतिम 10 मिनट तक सीमित हो (स्टॉपपेज टाइम नहीं, ओवरटाइम नहीं), और केवल तभी जब लक्ष्य अंतर 3 गोल से कम हो।

    कृपया हर छोटे विचार के लिए घड़ी को रोकते हुए, सॉकर का "अमेरिकीकरण" न करें।

    मैं इसके बजाय रेफरी को अपने विवेक पर कानून 12 को लागू करते हुए देखना चाहता हूं।

  3. माइकल सॉन्डर्सउत्तर दिया, 4 मई, 2022 सुबह 10:46 बजे

    5 निसान : अपने दृष्टिकोण को समझें। मेरी टिप्पणी ने मौजूदा एलओजी ढांचे के भीतर समय की बर्बादी की वकालत नहीं की और न ही समय बर्बाद करने पर कानून लागू किया।


    निश्चित रूप से अंतर्राष्ट्रीय नियम निकाय समय की बर्बादी को कम करने के लिए मौजूदा नियमों को पेश कर सकते हैं या उनमें बदलाव कर सकते हैं .... लेकिन इससे अपने आप समस्या का समाधान नहीं हुआ। नीचे की रेखा 60 मिनट के प्रभावी खेल समय में सुधार किया जाना चाहिए। अधिकांश प्रशंसकों को इसका एहसास तब तक नहीं होता जब तक कि तेहिर टीम अंतिम 10 मिनट में एक गोल से पीछे नहीं हो जाती और खेल में रुकने का समय जुड़ जाता है।


    बिंदु यह है कि परिवर्तन हमेशा विघटनकारी होता है। दोनों मौलिक सुझाव निश्चित रूप से विवाद का कारण बनेंगे, जो भी लागू किया जाता है। उस ने कहा, मुझे लगता है कि हम सभी सहमत होंगे कि "रणनीतिक समय बर्बाद करने" को संबोधित करने की आवश्यकता है क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से अनुचित है।


     


     


     

  4. केंट जेम्स, 3 मई, 2022 रात 10:55 बजे

    इयान, मैं आपकी चिंताओं से सहमत हूं, और आपके कुछ समाधान व्यावहारिक हैं ("कोने में जाने के बारे में चिंताएं नहीं", एक रणनीति जो मुझे पसंद नहीं है, लेकिन एक ऐसा जो इतना हानिकारक नहीं है कि हमें नियमों को बदलने की जरूरत है कि अधिकारियों को वैसे भी लागू करने में परेशानी होगी)। समय बर्बाद करने के कारण सावधानी के लिए समय जोड़ना उचित है (हालांकि आप जानते हैं कि कुछ स्मार्ट एलेक टीम पीछे है जो सावधानी बरतने के लिए कुछ समय बर्बाद करने की कोशिश करेगी और इसमें समय जोड़ा गया है ...) जब मैं रेफरी कर रहा था, तो मैं उन खिलाड़ियों को बताता था जो समय बर्बाद कर रहे थे कि मैं जितना समय बर्बाद कर रहा था उतना ही 2x जोड़ने जा रहा था, और इससे आमतौर पर मदद मिली (मैंने केवल उनके द्वारा बर्बाद किए गए समय को जोड़ा, लेकिन बहुत अधिक के पक्ष में गलती की बहुत कम)। आधिकारिक तौर पर रेफरी देने से यह अधिकार मददगार होगा (और खतरा सामान्य रूप से पर्याप्त होना चाहिए)।


    दो चीजें जो संबंधित हैं जिन्हें संबोधित किया जाना चाहिए, मेरे पालतू पेशाब हैं, गेंद के सामने खड़े होकर पुनरारंभ करने में देरी (आमतौर पर समय प्रबंधन की तुलना में अधिक सामरिक, लेकिन स्पष्ट रूप से कुछ रेफरी आसानी से कुछ कर सकते हैं), और बहुत अंत में उप खेल (पिछले कुछ मिनटों में 3 व्यक्तिगत उप...यह एक देरी करने वाली रणनीति है, सामान्य उप नहीं)। मुझे लगता है कि 75वें मिनट के बाद किए गए प्रत्येक उप के लिए एक मिनट जोड़ा जाना चाहिए। मुझे इससे नफरत है जब चौथा अधिकारी कहता है कि स्टॉपेज समय के 3 मिनट होंगे, वे स्टॉपेज समय के दौरान कम हो जाते हैं, और तीन मिनट में कुछ भी नहीं जोड़ते हैं, स्टॉपेज समय का आधा हिस्सा सब के साथ बर्बाद करते हैं।

  5. रिचर्ड स्कली, 5 मई, 2022 सुबह 9:49 बजे


    1. फ़ुटबॉल के कई पुराने नियमों की तरह, समय बर्बाद करने की अनुमति देना हास्यास्पद है। जब गेंद खेल में न हो तो घड़ी को रोक दें। दुनिया के हर दूसरे खेल की तरह एक वास्तविक खेल घड़ी रखें। ओह, और जब वे इस पर हों, तो गोलकीपरों के लिए शायद छह सेकंड का नियम लागू करें।

  6. जॉन पोलिस, 5 मई, 2022 सुबह 10:15 बजे

    समय की बर्बादी जो मुझे परेशान करती है वह गोलकीपर नहीं है या खेल के अंत की ओर कोने के झंडे की ओर जा रहा है, यह कुछ ऐसा है जो एमएलएस खेलों के बावजूद होता है। यह कई कॉलों पर रेफरी के आसपास के खिलाड़ियों के समूहों के साथ करना है, यहां तक ​​कि नियमित बेईमानी भी। और, जैसा कि मैं यहां डेनवर क्षेत्र में सभी एमएलएस खेलों सहित बहुत सारे गेम देखता हूं, मैं इसे एमएलएस में लंबे समय से चली आ रही समस्या के रूप में देखता हूं। ऐसा लगता है कि रेफरी खिलाड़ियों को अपने आसपास इकट्ठा होने और कॉल के बाद कॉल का विरोध करने की अनुमति देते हैं। शायद ही कभी मुझे याद आता है कि कोई रेफरी पूरी तरह से कार्यभार संभाल रहा है और खिलाड़ियों से कह रहा है, अब कोई निरंतर असंतोष नहीं है। इसके बजाय, वे अपराधियों को शांत करते हैं और अंत में उन्हें दूर ले जाते हैं ताकि खेल फिर से शुरू हो सके। मैं तर्क दूंगा कि गेम-इन और गेम-आउट, ये स्थितियां किसी और चीज की तुलना में बड़ी टाइमवेस्टर हैं। खिलाड़ियों को रेफरी की हर कॉल का विरोध या चर्चा करने की कोई आवश्यकता नहीं है, जो आसानी से कुछ शब्दों और अपनी बांह की एक लहर के साथ इसे रोक सकता है - और फिर उस पर टिके रहें।

  7. ड्रेक डेलज़ेल, 5 मई, 2022 सुबह 10:44 बजे

    हर कॉल के बाद लगातार रोना बंद करने के लिए आमीन।

  8. विलियम शाइन, 5 मई, 2022 पूर्वाह्न 11:29 बजे

    अंत में समय बर्बाद करने के बारे में एक लेख भगवान का शुक्र है! धन्यवाद इयान। फीफा में क्या गलत है? इयान, आप जैसे लेखक फर्क कर सकते हैं। फीफा नियमों में बदलाव नहीं करता है क्योंकि फ़ुटबॉल अमेरिकी फ़ुटबॉल में विकसित होगा, लेकिन "सॉकर-विरोधी" रणनीतियाँ विकसित हुई हैं जो सुंदर खेल के लिए खतरा हैं - समय बर्बाद करना और चोट लगाना।

    समय की बर्बादी हर महान खेल का अंत बर्बाद कर देती है। सीएल ओवरटाइम कल क्लासिक था! मैं मैन सिटी का प्रशंसक नहीं हूं, बस एक महान खेल की तलाश में हूं। दूसरे 15 मिनट के ओवरटाइम को फिर से देखें। समय की बर्बादी के कारण बर्बाद हो गया। रेफरी कुछ नहीं करता है। 3 मिनट जोड़े और रेफरी 2:50 पर सीटी बजाएं। समय बर्बाद करने का काम करता है! न केवल समय से दूर बल्कि पिछली टीम लय या गति को स्थापित नहीं कर सकती है।

    सरल नियम परिवर्तन: अंतिम 20 मिनट और ओटी को "व्यापकता" के साथ खेला जाना चाहिए। अगर रेफरी धीमा देखता है तो कब्जे का नुकसान। पेनल्टी बॉक्स में रुकना विपक्ष के लिए एक कोना है। पिच से एक उप की धीमी गति से चलना (हर बार होता है) आपके किसी एक उप के नुकसान के बराबर होता है। (प्यार करें कि एक खिलाड़ी पूरे खेल के लिए फेफड़ों को कैसे बाहर निकाल सकता है और फिर पिच से धीमी गति से चलना चाहिए और घड़ी के नीचे जाने पर प्रशंसकों की ओर बढ़ना चाहिए)।

    फीफा ने इस सामान को अनुमति देना एक अपमान है। बर्बाद करना जो लगभग हर खेल का सबसे रोमांचक हिस्सा होना चाहिए!

  9. रिचर्ड स्कलीउत्तर दिया, 5 मई, 2022 को शाम 4:38 बजे

    जब गेंद खेल में नहीं है तो घड़ी को क्यों नहीं रोक देते?

  10. रिचर्ड बक, 5 मई, 2022 दोपहर 2:15 बजे

    फ्री किक पर खिलाड़ियों को चेतावनी देकर शुरू करने के बारे में जो एक बार फाउल कहे जाने के बाद सीधे गेंद के सामने खड़े हो जाते हैं?

  11. विलियम शाइनउत्तर दिया, 5 मई 2022 रात 10 बजे

    हाँ फ्री किक को ब्लॉक करने के लिए येलो बिना किसी अपवाद के होना चाहिए। यह नियम है और हर साल रेफरी पूरी तरह से खेल के एक नियम की अनदेखी करते हैं - फुटबॉल विरोधी विकास।

    रुकने के लिए घड़ी को रोकना अच्छा हो सकता है। लेकिन रुकी हुई घड़ी के रुकने से भी विपक्ष की लय और गति बाधित होगी अगर उनके पास बचाव की स्थिति है। साथ ही, अगर आपकी टीम गेंद को हरा रही है, तो घड़ी को रोकना आपको आराम देता है और हसलिंग टीम को दर्द होता है।

    मैं गेंद को स्टालर्स से दूर ले जाना चाहता हूं। यदि आप लगातार अपने प्रतिद्वंद्वी को गेंद देते हैं तो गेम जीतना मुश्किल है।

  12. जेम्स क्रॉसो, 5 मई, 2022 शाम 4:28 बजे

    बढ़िया लेख। यहाँ मेरा वोट है:

    रेफरी द्वारा दी गई हर बार बर्बादी की चेतावनी के लिए एक मिनट जोड़ा गया।
    पीले कार्ड की बर्बादी के लिए दो मिनट और जोड़े गए।
    पिछले 75 मिनट में प्रत्येक उप के लिए एक मिनट और अतिरिक्त समय।
    धीमी गति से चलना प्रतिस्थापन या प्रस्थान जो निकटतम लाइन के लिए नहीं है, समय बर्बाद करने की चेतावनी देता है।
    कोने में गेंद को फ्रीज करने का कोई भी प्रयास प्रतिद्वंद्वी के लिए कब्जे और गोल किक में परिवर्तन का परिणाम देता है।
    किसी भी चोट से लगने वाले समय को अतिरिक्त समय में जोड़ा जाता है। हालांकि यह तर्कसंगत है कि मैच के अंत में अधिक ऐंठन होगी, वे सभी के वास्तविक होने के लिए अतिरिक्त समय में अक्सर होते हैं।
     

  13. विलियम शाइनउत्तर दिया, 5 मई 2022 रात 10:07 बजे

    अच्छे विचार। ऐंठन के बारे में, एक पसंदीदा स्टालिंग रणनीति, रेफरी को खिलाड़ी को तुरंत पिच से बाहर कर देना चाहिए, अगर वह नहीं करता है तो एक मिनट जोड़ा और खेल में फिर से प्रवेश में देरी हुई।

    फीफा कृपया कुछ कोशिश करें। यह वास्तव में उस खेल को नुकसान पहुंचाता है जिसे हम सभी प्यार करते हैं और यह कोई मामूली बात नहीं है। इतना सुंदर खेल चूसता है।

  14. फ्रैंक स्कून, 6 मई, 2022 सुबह 8:35 बजे

    हंस के लिए क्या अच्छा है गैंडर के लिए अच्छा है !!!

  15. ग्रेग गोल्ड, 7 मई, 2022 पूर्वाह्न 1:12 बजे

    उपरोक्त में से अधिकांश से सहमत हैं। समय की बर्बादी और झूठी चोटों ने खेल को बर्बाद कर दिया। आप कितनी बार खिलाड़ियों को प्रतियोगिता वाले हेडर के बाद अपना चेहरा या सिर पकड़ते हुए देखते हैं जब रीप्ले से पता चलता है कि उनका सिर/चेहरा अछूता था?
    इस सब खेल-कूद पर रोक लगाने की जरूरत है!
    गेम क्लॉक के बेहतर और अधिक दृश्यमान उपयोग से मदद मिलेगी।

  16. केरी सोलोमन, 9 मई, 2022 सुबह 9:46 बजे

    एक समय सीमा जोड़ें। एक बार फाउल होने पर या फ्री किक मिलने के बाद कीपर सेव करता है, तो उसके पास गेंद को खेलने के लिए 'x' सेकंड्स होते हैं या उन्हें कार्ड दिया जाता है।

  17. इयान प्लेंडरलिथ, 11 मई, 2022 पूर्वाह्न 1:22 बजे

    बढ़िया चर्चा - आपके सभी सुविचारित विचारों के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

अगली कहानी लोड हो रही है

हमारे प्रकाशन खोजें