जोकरफोटो

सॉकर शब्द शब्दावली

चयनित सॉकर शब्दों की यह सूची, उनके अर्थ, उनके उपयोग और उनकी स्वीकार्यता पर कुछ व्यक्तिगत टिप्पणियों के साथ, एक व्यापक शब्दावली नहीं है। यह उन शर्तों तक ही सीमित है - अक्सर अन्य खेलों में समान शर्तों के साथ भ्रम के कारण - अमेरिकी प्रशंसकों के लिए समस्याएं पेश करते हैं।

(शब्दावली मूल रूप से पॉल गार्डनर द्वारा "द सिंपलस्ट गेम: द इंटेलिजेंट फैन गाइड टू द वर्ल्ड ऑफ सॉकर" में छपी थी)

लाभ नियम : रेफरी को हर बार फाउल का पता चलने पर खेलना बंद नहीं करना पड़ता है। यदि आपत्तिजनक टीम को अपराध से लाभ मिलता है, तो वह निश्चित रूप से ऐसा करेगा। लेकिन कभी-कभी यह निर्दोष टीम को खेलना बंद करने के लिए दंडित कर रहा है: उदाहरण के लिए, यदि एक डिफेंडर जानबूझकर गेंद को नियंत्रण में लाने के लिए संभालता है, लेकिन केवल एक प्रतिद्वंद्वी को इसे हटाने में सफल होता है जो गोल पर शॉट के लिए अच्छी तरह से रखा जाता है। इस समय खेलना बंद करना आक्रमण करने वाली टीम को दंडित करना होगा। ऐसे मामले में, रेफरी तथाकथित लाभ नियम लागू करेगा और खेल को आगे बढ़ने देगा।

कुल स्कोर : फुटबॉल की कई सबसे महत्वपूर्ण क्लब प्रतियोगिताएं नॉकआउट आधार पर खेली जाती हैं। जोड़ियों को तय करने के लिए ड्रॉ निकाला जाता है। एक जोड़ी के रूप में तैयार किए गए दो क्लब घर और घर में दो बार एक-दूसरे के साथ खेलते हैं। विजेता का फैसला दो मैचों के स्कोर को जोड़कर किया जाता है - कुल स्कोर। यदि कुल स्कोर बराबर है, तो विजेता वह क्लब है जिसने अपने प्रतिद्वंद्वी के मैदान पर अधिक गोल किए (आमतौर पर इसे "दूर गोल नियम" कहा जाता है)। यदि स्कोर अभी भी अवे गोल नियम के तहत बंधा हुआ है, तो 30 मिनट का ओवरटाइम (आमतौर पर यह अचानक मौत नहीं है) खेला जाता है। यदि वह परिणाम नहीं देता है, तो टाई का फैसला करने के लिए पेनल्टी शूट-आउट का उपयोग किया जाता है।यह सभी देखें:स्कोरलाइन.

सहायता देना : एक अमेरिकी शब्द जो पूरे सॉकर जगत में स्वीकृति प्राप्त कर रहा है। इटालियंस नियमित रूप से इस शब्द का उपयोग करते हैं, जबकि आधिकारिक फीफा विश्व कप के आंकड़ों में अब सहायताकर्ताओं की सूची शामिल है। अंग्रेज इस शब्द का प्रयोग न करने का हर कारण ढूंढते हैं। फ़ुटबॉल में एक अमेरिकी योगदान का विचार स्पष्ट रूप से जितना वे सहन कर सकते हैं उससे कहीं अधिक है।

खेल के अंदर और बाहर गेंद : गेंद खेल से बाहर हो जाए, इसके लिए यह सब साइडलाइन या गोल लाइन के बाहर होना चाहिए (लाइनें पांच इंच तक चौड़ी हो सकती हैं)। इस प्रकार, लाइन पर एक गेंद खेल में है। यहां तक ​​​​कि लाइन के ठीक बाहर जमीन पर आराम करने वाली गेंद भी खेल में होती है, अगर उसका कोई हिस्सा लाइन के ऊपर प्रक्षेपित हो रहा हो। इसी तरह, एक गोल तब तक नहीं बनाया जाता जब तक कि सारी गेंद सभी गोल लाइन के ऊपर से न निकल जाए। गेंद को नियंत्रित करने या ड्रिबल करने वाले खिलाड़ी की स्थिति कोई मायने नहीं रखती - वह टचलाइन के बाहर दोनों पैरों के साथ खड़ा हो सकता है या दौड़ सकता है, लेकिन जब तक गेंद खेल में है तब तक खेल चलता रहता है।

साइकिल किक : एक वॉली जिसमें खिलाड़ी गेंद को अपने ही सिर के ऊपर से मारता है। यह केवल एक साधारण ओवरहेड किक नहीं है, जिसे जमीन पर एक पैर रखकर पूरा किया जा सकता है। ट्रू साइकिल किक में खिलाड़ी के दोनों पैर जमीन से ऊपर होते हैं। अपने शरीर के साथ "फ्लोटिंग" क्षैतिज रूप से वह गेंद को पीछे की ओर किक करने के लिए दोनों पैरों (इसलिए साइकिल संदर्भ) की तेज़ पेडलिंग गति का उपयोग करता है। वास्तव में, खिलाड़ी किक मारते ही कलाबाजी कर रहा होता है। यह उसे अपने पैरों को अपने सिर के स्तर से ऊपर लाने की अनुमति देता है ताकि गेंद के प्रक्षेपवक्र को नीचे रखा जा सके, जो कि गोल पर शॉट के रूप में साइकिल किक के सबसे शानदार उपयोगों में से एक के लिए आवश्यक है। साइकिल किक को कैंची किक के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए।

बूटर : उह! यह, मुझे संदेह है, कुछ योग्य अस्पष्ट शीर्षक लेखक का आविष्कार है जो सॉकर खिलाड़ियों की पहचान करने का एक आसान तरीका ढूंढ रहा है। इस शब्द में इसके बारे में भारी अनाड़ीपन की आभा है, और किसी भी स्वाभिमानी फुटबॉल उत्साही को इसका उपयोग करते हुए मृत नहीं पकड़ा जाना चाहिए। किसी भी मामले में, "बूट करने के लिए" का एक अधिक विशिष्ट सॉकर अर्थ है और इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए जैसे कि इसका अर्थ केवल "किक करना" है। सॉकर में गेंद को बूट करने के लिए इसे कठिन और लंबा और आमतौर पर उच्च किक करना है; एक लक्ष्यहीन, विचारहीन प्रकार की दीवार जो अच्छे फ़ुटबॉल का बहुत विरोधी है।

डिब्बा : बॉक्स का अर्थ है दंड क्षेत्र। कभी-कभी 18-यार्ड बॉक्स कहा जाता है, इसे लक्ष्य क्षेत्र से अलग करने के लिए, जो कि 6-यार्ड बॉक्स है (उन लोगों के लिए जिनके पास मीट्रिक मोड़ है, संबंधित माप 16.5 मीटर और 5.5 मीटर हैं)।

स्पष्ट : गेंद को गोल माउथ से दूर किक या हेड करना, इस प्रकार गोल के लिए तत्काल खतरा मारना। सिद्धांत रूप में, दो प्रकार की निकासी होनी चाहिए: अच्छा, जिसमें गेंद को एक टीम के साथी को हमला शुरू करने के लिए पास किया जाता है, या खराब, जिसमें गेंद कहीं भी खुर होती है। व्यवहार में, पहले, अच्छे, प्रकार की निकासी को हमेशा पास या हमले की शुरुआत के रूप में संदर्भित किया जाता है। क्लियर और क्लीयरेंस शब्द लगभग हमेशा उन घबराहट की स्थितियों का वर्णन करते हैं जिनमें एक डिफेंडर दबाव में होता है और गेंद को लक्ष्यहीन रूप से ऊपर या खेल से बाहर बूट करने में काफी खुश होता है।

डेड बॉल : जब खेल रोक दिया जाता है और गेंद हिल नहीं रही होती है, तो यह एक मृत गेंद होती है। पेनल्टी किक सहित सभी फ्री किक एक मृत - यानी स्थिर गेंद से ली जानी चाहिए।

खेत : फ़ुटबॉल फ़ील्ड किसी भी तरह से समान आकार के नहीं होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय नियम पर्याप्त भिन्नता की अनुमति देते हैं, लेकिन लंबाई (100 से 130 गज) हमेशा चौड़ाई (50 से 100 गज) से अधिक होनी चाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका में अत्यधिक संकीर्ण क्षेत्र एक समस्या है। कई फ़ुटबॉल मैदान संशोधित फ़ुटबॉल मैदान हैं, जिनकी खेलने की चौड़ाई केवल 53 गज से अधिक हो सकती है, जो शायद ही कभी पर्याप्त रूप से बढ़ाई जा सकती है ताकि कम से कम 70 गज की दूरी पर एक संतोषजनक फ़ुटबॉल मैदान की आवश्यकता हो।यह सभी देखें:पिच.

फिफ्टी-फिफ्टी बॉल : एक ढीली गेंद, या एक बुरी तरह से रखा गया पास, जो एक टीम के खिलाड़ी के जितना करीब है, उतना ही विरोधी टीम के खिलाड़ी के पास है, जिससे दोनों को इसे नियंत्रित करने का समान मौका मिलता है। खराब फ़ुटबॉल, जिसमें खिलाड़ियों के पास गेंद को ठीक से नियंत्रित करने की तकनीक की कमी होती है, अक्सर पचास-पचास गेंदों के कब्जे के लिए बदसूरत छोटी-छोटी लड़ाइयों का उत्तराधिकार होता है।

लक्ष्य : सभी गोल, अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत, अवश्य ही बनाए जाने चाहिए -- उन्हें रेफरी द्वारा सम्मानित नहीं किया जा सकता है। यदि कोई डिफेंडर (गोलकीपर के अलावा) गेंद को गोल से दूर धकेलता है, तो रेफरी एक गोल नहीं दे सकता, भले ही गेंद स्पष्ट रूप से नेट में जा रही थी, और भले ही डिफेंडर की कार्रवाई स्पष्ट रूप से अवैध थी। रेफरी गेंद को संभालने वाले खिलाड़ी को बाहर निकाल देगा और हमलावर टीम को पेनल्टी किक देगा।

गोलकीपर : यह सॉकर शब्द है, जिसे कभी-कभी गोलकीपर या कीपर के रूप में छोटा किया जाता है। नकल से सावधान रहें, विशेष रूप से "गोलटेंडर" लेबल वाला। गोलटेंडर के साथ समस्या यह है कि यह एक हॉकी शब्द है और यह अपने साथ ऐसे विचार भी ला सकता है जिन्हें सॉकर पर लागू नहीं किया जा सकता है। एक हॉकी गोलटेंडर को अक्सर "शटआउट पंजीकृत" करने का श्रेय दिया जाता है, और एक छोटे लक्ष्य (6 फीट गुणा 4 फीट) की रक्षा के लिए, उसके लिए अकेले ही शॉट्स के एक बैराज को टालना संभव है। एक सॉकर गोलकीपर के लिए ऐसा करना सैद्धांतिक रूप से संभव है। संभव है, लेकिन दुर्लभ। उसका लक्ष्य उससे आठ गुना बड़ा (चौबीस फुट गुणा आठ फुट) है और 90 मिनट तक नाबाद रहने के लिए उसे अपने सामने खेल रहे रक्षकों की काफी मदद की जरूरत है. वास्तव में, यह कहना शायद कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि अधिकांश फ़ुटबॉल शटआउट में, अपने साथियों के बेहतर रक्षात्मक खेल के लिए धन्यवाद, गोलकीपर के पास करने के लिए अपेक्षाकृत कम है।

गोलटेंडर:देखना:गोलकीपर.

रक्षक:देखना:निशान.

हाथ गेंद : फुटबॉल में एक अपराध, जाहिर है। जो इतना स्पष्ट नहीं है वह यह है कि "हाथ" शब्द में बगल के नीचे हाथ का कोई भी हिस्सा शामिल है।

सिर : गेंद को हेड करने के लिए इसे माथे से खेलना है, चाहे इरादा क्लीयरेंस हो, पास हो या गोल पर शॉट हो। ब्रिटिश सामान्य शब्द "हेडर" के तहत तीनों का वर्णन करते हैं, लेकिन अमेरिकी शब्द "हेड-शॉट" एक हेडर का वर्णन करने के लिए जो स्कोरिंग प्रयास के रूप में है, सॉकर की शब्दावली के लिए एक उपयोगी अतिरिक्त है (और, संभावना से अधिक, एक और शब्द अमेरिकी मूल जिसे अंग्रेज अपनाने से मना कर देंगे)।

दंगेबाज : ओजस्वी "बूटर" (क्यूवी) की तरह, कभी-कभी एक सॉकर खिलाड़ी की पहचान करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसका बहिष्कार किया जाना चाहिए। यह विशेष रूप से सुखद शब्द नहीं है और इसका पहले से ही एक विशिष्ट सॉकर अर्थ है। एक किकर एक ऐसा खिलाड़ी है जो गेंद को किक करने से ज्यादा विरोधियों को लात मारता है - एक गंदा खिलाड़ी।

व्यवहार करनेवाला: सहायक रेफरी के लिए पूर्व कार्यकाल।देखना:पंच.

निशान : मैन-टू-मैन कवरेज में डिफेंडर को हमलावर (गार्ड के बजाय) को चिह्नित करने के लिए कहा जाता है। वह उसके जितना करीब खेलता है, अंकन उतना ही सख्त होता है; जितना दूर होगा, अंकन उतना ही कम होगा।

राष्ट्रीय समूह : एक ऑल-स्टार टीम जो विभिन्न अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में एक देश का प्रतिनिधित्व करती है - जैसे विश्व कप, ओलंपिक खेल, अंडर -20 विश्व कप, आदि। राष्ट्रीय टीमों में देश के सबसे अच्छे खिलाड़ी शामिल होते हैं, चाहे वे किसी भी क्लब के लिए खेलते हों। वे स्थायी टीम नहीं हैं; उन्हें केवल विशिष्ट खेलों या टूर्नामेंटों में खेलने के लिए इकट्ठा किया जाता है। क्लबों से अपेक्षित अवधि के लिए खिलाड़ियों को रिहा करके सहयोग करने की अपेक्षा की जाती है (यह विश्व कप के लिए सिर्फ दो या तीन दिन, या एक महीने या उससे अधिक हो सकता है)। दुनिया के सभी शीर्ष फ़ुटबॉल देशों में अब एक पूर्णकालिक राष्ट्रीय टीम कोच है। राष्ट्रीय टीम के लिए खेलना - यानी अपने देश का प्रतिनिधित्व करना - कभी ऐसा सम्मान माना जाता था कि क्लब शायद ही कभी अपने खिलाड़ियों को रिहा करने से इनकार करते थे। आजकल, रिलीज कम निश्चित है। विश्व कप के लिए हां, प्रो क्लब अपने खिलाड़ियों को रिलीज करेंगे। लेकिन अन्य राष्ट्रीय टीम खेलों के लिए, विशेष रूप से प्रदर्शनी खेलों के लिए, क्लब अपने उच्च भुगतान वाले खिलाड़ियों को रिहा करने के लिए इतने उत्सुक नहीं हैं, जो चोट के जोखिम को चलाते हैं या जो राष्ट्रीय टीम की ड्यूटी पर रहते हुए महत्वपूर्ण क्लब खेलों को याद कर सकते हैं।

ऑफसाइड : शब्द एकवचन है। ऑफसाइड। बहुवचन संस्करण "ऑफसाइड्स" कैसे या क्यों उत्पन्न हुआ, मुझे नहीं पता, लेकिन यह गलत है।

अपना उद्देश्य : जाहिर है, एक खिलाड़ी के लिए यह संभव है कि वह गेंद को अपने लक्ष्य में किक, या सिर, या विक्षेपित करे। यदि वह ऐसा करता है, तो स्कोर उसके विरोधियों के लिए मायने रखता है; और अगर गेंद स्पष्ट रूप से उसके हस्तक्षेप के बिना नहीं जाती, तो वह, बदकिस्मत आत्मा, उसके नाम के बाद ओग ("स्वयं के लक्ष्य के लिए") अक्षरों के साथ स्कोरर के रूप में सूचीबद्ध है।

दंड : खबरदार! सॉकर में "जुर्माना" शब्द का एक बहुत ही विशिष्ट (और बहुत नाटकीय) अर्थ है। इसे केवल पेनल्टी किक के पुरस्कार के लिए लागू किया जाना चाहिए - यानी, पेनल्टी स्पॉट से ली गई 12-यार्ड डायरेक्ट फ्री किक जिसमें केवल गोलकीपर को हराना है। इसका उपयोग कभी भी किसी अन्य अपराध या फ्री किक की स्थिति के संबंध में नहीं किया जाना चाहिए।

अवधि : फ़ुटबॉल खेल दो हिस्सों में विभाजित होते हैं (या होने चाहिए): पहला आधा और दूसरा आधा। शब्द "पीरियड" फ़ुटबॉल और हॉकी जैसे खेलों से संबंधित है जो क्वार्टर या तिहाई में खेले जाते हैं।यह सभी देखें:समय.

पिच : खेल के मैदान के लिए एक अंग्रेजी शब्द। यह फ़ुटबॉल के लिए विशिष्ट नहीं है - क्रिकेट और फील्ड हॉकी और रग्बी पिच भी हैं। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रचलन में आ गया है, जो उन लोगों के मुंह में है जो महसूस करते हैं कि जब वे इसका उपयोग करते हैं तो वे कुछ विशेष आंतरिक ज्ञान दिखा रहे हैं। वे केवल दिखावा कर रहे हैं। अमेरिकी शब्द "फ़ील्ड" वह सब है जिसकी आवश्यकता है।

पदोन्नति और निर्वासन : दुनिया भर में फ़ुटबॉल लीग में आमतौर पर कई डिवीजन होते हैं। सबसे कमजोर क्लब निचले डिवीजनों में हैं, शीर्ष डिवीजन में सबसे मजबूत हैं। डिवीजनों की संरचना हर मौसम में बदलती है। प्रत्येक निचले डिवीजन (आमतौर पर पहले तीन या चार) में शीर्ष क्लबों को ऊपर के डिवीजन में पदोन्नत किया जाता है, जिनके नीचे के तीन या चार क्लबों को बदलने के लिए हटा दिया जाता है। इस प्रकार प्रत्येक डिवीजन में दो प्रतियोगिताएं होती हैं: एक शीर्ष पर चैंपियनशिप और पदोन्नति के स्थान तय करने के लिए, दूसरा निर्वासन से बचने के लिए नीचे।

बाज़ी : एक फ़ुटबॉल भीड़ के परिष्कार को मापने का एक उपयोगी तरीका गोलकीपर द्वारा एक लंबी पंट पर उनकी प्रतिक्रिया को सुनना है। अगर वे ओह! और आह! चूंकि गेंद 40 या 50 गज के लिए नीचे की ओर झुकती है, संभावना है कि वे सॉकर के बारे में बहुत अधिक नहीं जानते हैं। फ़ुटबॉल मानदंड द्वारा मूल्यांकन किया गया एक लंबा पंट प्रभावशाली है। फ़ुटबॉल मानकों के अनुसार यह बेकार के बगल में है। एक पास के रूप में, ऊंचे ऊंचे पंट में दो प्रमुख कमियां हैं: गेंद हवा में बहुत लंबी है, जिससे विरोधियों को इच्छित रिसीवर को कवर करने के लिए बहुत समय मिल जाता है, और जब गेंद अंत में नीचे आती है, तो कोण और उसके वंश की गति फॉरवर्ड को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल बना देता है। डिफेंडर को, निश्चित रूप से, इसे नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है - वह केवल सिर या खुरों को वापस करता है जहां से यह आया था। पाठक जो पूछता है कि क्यों, गोलकीपर लगातार गेंद को पंट करते हैं, मैं केवल यही जवाब दे सकता हूं कि यह मेरे लिए भी एक पूर्ण रहस्य है।

रेफर

निर्वासन:देखना:पदोन्नति और निर्वासन.

कैंची का झटका : साइड वॉली। गेंद को उस दिशा में लात मारी जाती है जिस दिशा में खिलाड़ी का सामना करना पड़ रहा है। खिलाड़ी बग़ल में झुक जाता है, अपने पैरों को ऊपर की ओर फेंकता है, और किकिंग लेग दूसरे पैर के ऊपर से गुजरते हुए कैंची जैसी गति के साथ गेंद को आगे की ओर घुमाता है। साइकिल किक (क्यूवी) के साथ भ्रमित होने की नहीं।

स्कोरलाइन्स : फ़ुटबॉल की दुनिया भर में इस्तेमाल की जाने वाली परंपरा पहले घरेलू टीम का नाम है। इस प्रकार, एसी मिलान 3 लाज़ियो 2 की एक स्कोरलाइन आपको न केवल यह बताती है कि मिलान ने गेम जीता, बल्कि यह भी कि मिलान में खेल खेला गया था। एसी मिलान 0 लाज़ियो 1 की एक स्कोरलाइन मिलान में लाज़ियो के लिए एक दूर की जीत का संकेत देती है। विजेता टीम को पहले सूचीबद्ध करने का अमेरिकी सम्मेलन फुटबॉल प्रशंसकों के लिए एक कष्टप्रद है, क्योंकि यह घरेलू टीम को इंगित करने में विफल रहता है। यह अक्सर महत्वपूर्ण जानकारी होती है। कुछ टू-लेग कप सीरीज़ (उदाहरण के लिए, यूरोपीय कप प्रतियोगिताओं में) हैं, जिसमें एक प्रतिद्वंद्वी के मैदान पर बनाए गए गोल दोगुने हो सकते हैं। (सॉकर, हालांकि, विश्व कप जैसे टूर्नामेंट के लिए अमेरिकी प्रणाली का उपयोग करता है जो एक निश्चित साइट पर खेला जाता है, और जहां केवल एक घरेलू टीम, मेजबान राष्ट्र प्रभावी होता है।)यह सभी देखें:कुल स्कोर.

निकाल देना:देखना:गोलकीपर.

किनारे : इसे टचलाइन भी कहा जाता है। एक गेंद जो किनारे पर खेल से बाहर हो जाती है, कहा जाता है कि वह संपर्क में चली गई है।

स्पॉट किक: एक पेनल्टी किक, जिसे गेंद को गोल के सामने 12 गज की दूरी पर पेनल्टी स्पॉट पर रखा गया है, इसलिए कहा जाता है।

आंकड़े : अनिवार्य रूप से, अमेरिकियों ने सॉकर के लिए आंकड़े लाए हैं, एक ऐसा खेल जिसमें परंपरागत रूप से, रिकॉर्ड विशेष रूप से भरपूर नहीं रहे हैं। अधिकांश आँकड़ों के पीछे का सिद्धांत - आंकड़ों के साथ एक खेल के आकार और प्रगति की साजिश करना - उत्कृष्ट है। लेकिन फ़ुटबॉल एक ऐसा खेल है जो संख्याओं के स्तंभों में अपना चित्र बनाने के लिए जिद्दी साबित हो रहा है। मैं केवल इतना ही कह सकता हूं कि सॉकर के आंकड़े, विशेष रूप से वे जो गोल पर शॉट या सेव करते हैं, उन्हें सावधानी के साथ देखा जाना चाहिए। उनमें से कई स्कोरकीपर द्वारा निर्णय कॉल होंगे, जो विश्वसनीय हो भी सकते हैं और नहीं भी। साथ ही, आंकड़ों का आकलन करते समय विशेष फ़ुटबॉल विचारों को ध्यान में रखा जाना चाहिए (गोलकीपर के तहत शटआउट की चर्चा देखें)।

जूझना : प्रतिद्वंद्वी के पैरों से गेंद लेने के प्रयास में पैरों का उपयोग करना। एक टैकल के साथ एक वैध शोल्डर चार्ज हो सकता है, लेकिन इसमें कोई होल्डिंग, पुशिंग, ट्रिपिंग, एल्बोइंग या हिप-चेकिंग नहीं होनी चाहिए। क्लीन टैकलिंग - बिना फाउलिंग के एक प्रतिद्वंद्वी से गेंद को हटाने की क्षमता - के लिए काफी कौशल की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से, रक्षकों के प्रति दिखाई गई नरमी का मतलब है कि कई रक्षक अच्छे टैकलर नहीं हैं। वे अक्सर पीछे से गेंद के साथ लड़के से टकराते हैं, और - अगर एक बेईमानी के लिए कहा जाता है - विरोध, "लेकिन मुझे गेंद रेफरी मिल गई!" संभवतः, लेकिन केवल विरोधी को भी ध्वस्त करके। फीफा का दावा है कि उसके नियमों में बदलाव ने पीछे से अधिक हिंसक टैकल को गायब कर दिया है - इस तरह के टैकल अभी भी अक्सर देखे जाते हैं।

समय: परंपरागत रूप से, सॉकर खेलों को हमेशा दो हिस्सों में बांटा गया है: पेशेवर खेलों में प्रति आधा 45 मिनट, युवा खेलों के लिए कम (30 या 35 मिनट)।

समय समाप्त : रेफरी अकेले सॉकर में घड़ी को रोक सकता है। प्रशिक्षकों को टाइमआउट कॉल करने की अनुमति नहीं है। इक्वाडोर में 1995 U-17 विश्व कप के दौरान टाइमआउट के साथ फीफा प्रयोग (कोच को प्रत्येक हाफ में 90 सेकंड के टाइमआउट को कॉल करने की अनुमति दी गई थी) को दोहराया नहीं गया था।

हस्तांतरण शुल्क : जब एक क्लब के अनुबंध के तहत एक खिलाड़ी को दूसरे क्लब में व्यापार (स्थानांतरित) किया जाता है, तो नए क्लब को अनुबंध खरीदना पड़ता है, अक्सर इसके लिए बड़ी रकम का भुगतान करना पड़ता है। यह स्थानांतरण शुल्क है - यह खिलाड़ी को नहीं, बल्कि विक्रय क्लब को जाता है।

दीवार-पास : देना और जाना। इसे इसलिए कहा जाता है क्योंकि सड़कों पर लड़कों द्वारा खेले जाने वाले सॉकर खेलों में, गेंद को अक्सर एक टीम के साथी के पास जाने के बजाय दीवार से उछाला जाता था।